होली पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन रंगों का गुलाल, मान्यतानुसार जीवन हो जाएगा खुशहाल

Holi 2024 Date: कहा जाता है कि होली का त्योहार भगवान कृष्ण को बचपन से ही प्रिय था. वे गोपियों और ब्रजवासियों के साथ दिल खोलकर होली का त्योहार मनाते थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Holi 2024: रंगों का त्योहार होली आने ही वाली है. इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. वैसे तो होली देशभर में मनाई जाती है लेकिन कान्हा जी की नगरी मथुरा और वृंदावन में इस त्योहार का रंग अलग ही जमता है. इस दिन यहां के सभी मंदिर रंगों से सराबोर हो जाते हैं और पूरा ब्रज बिहारी जी की भक्ती में डूब जाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार, इस बार होली का त्योहार 25 मार्च, सोमवार को मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप भी लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) के साथ इस दिन को मनाना चाहते हैं तो जानिए उन्हें कौन सा रंग (Color) लगाना शुभ माना जाता है.

Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर इस तरह कर सकते हैं भगवान विष्णु का पूजन, यह है पूजा का शुभ मुहूर्त 

कान्हा जी को प्रिय है होली का त्योहार

कहा जाता है कि होली का त्योहार भगवान कृष्ण को बचपन से ही प्रिय था. वे गोपियों और ब्रजवासियों के साथ दिल खोलकर होली का त्योहार मनाते थे. रंग-गुलाल उन्हें काफी प्रिय है. यही कारण है कि लड्डू गोपाल को इस दिन गुलाल (Gulal) लगाया जाता है. ऐसे में आप भी उनकी पसंद का रंग उन्हें लगा सकते हैं.

Advertisement

Narsimha Dwadashi 2024: कब मनाई जाएगी नरसिंह द्वादशी, जानिए होलिका दहन से जुड़ा क्या है इस दिन का महत्व

होली पर लड्डू गोपाल को कौन सा रंग लगाएं   

होली वाले दिन लड्डू गोपाल को पीला रंग लगाकर उनके साथ त्योहार मना सकते हैं. दरअसल, कान्हा जी को भगवान विष्णु का ही अवतार माना जाता है. उन्हें पीतांबर भी कहा जाता है, जिसका मतलब होता है पीले रंग का वस्त्र धारण करने वाले. ऐसे में लड्डू गोपाल को पीला रंग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisement

होली पर लड्डडू गोपाल को लाल, हरा और गुलाबी रंग भी लगा सकते हैं. इन रंगों के गुलाल लगाना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इन तीनों रंगों की सुगंधित अबीर कान्हा जी (Shri Krishna) को लगाने या चढ़ाने से घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है. इसलिए इन सभी रंगों को होली के दिन लड्डू गोपाल को अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन खुशहाल होता है और हर तरह के संकट दूर होते हैं. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina
Topics mentioned in this article