जानें मंगलवार के दिन किस भगवान की होती है पूजा...

माना जाता है कि मंगलवार के दिन ही बजरंग बली का जन्‍म हुआ था. यही कारण है कि मंगलवार को भगवान हुनमान के लिए समर्पित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

कहा जाता है कि हर दिन किसी न किसी विशेष भगवान के नाम होता है. जैसे सोमवार को शिवजी का पूजन किया जाता है उसी तरह आज के लिए यानी मंगलवार को हुनमान जी का दिन माना गया है. 

आज के दिन बजरंग बली की पूजा-अर्चना करने से हर प्रकार के कष्‍ट दूर होते हैं. शारीरिक कष्‍ट हो या पारिवारिक समस्‍या, पढ़ाई में मन न लग रहा हो या फिर व्‍यापार न चल पा रहा हो, हनुमान जी का पूजन करने से सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं. आज के दिन व्रत रखने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है. 

क्‍यों की जाती है मंगलवार को हुनमान जी की पूजा 
माना जाता है कि मंगलवार के दिन ही बजरंग बली का जन्‍म हुआ था. यही कारण है कि मंगलवार को भगवान हुनमान के लिए समर्पित किया गया है. कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से विशेष लाभ मिलता है.

ऐसे करें आज के दिन पूजा
सबसे पहले सुबह उठकर नहा लें. अब नए वस्‍त्र पहनकर हुनमान जी को फल, फूल अर्पित करें. कहा जाता है कि हुनमान जी को पीले और लाल रंग के फूल प्रिय हैं. ऐसे में आज के दिन इन रंगों के फूल बजरंग बली पर जरूर चढ़ाएं. अब हुनमान जी को वस्‍त्र और सिंदूर चढ़ाकर प्रसाद अर्पित करें. याद रहे आपको ‘ऊॅं श्री हनुमंते नम:' का जाप करते रहना है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article