राजस्थान के इस जिले में बनकर तैयार हुआ दुनिया का पहला ऊँ आकार का शिव मंदिर 

Om Shape Shiv Mandir: राजस्थान में स्थित ओम आकार के इस शिव मंदिर का भूमि पूजन साल 1995 में हुआ था लेकिन यह पूरे 28 वर्षों बाद बनकर तैयार हुआ है. 

Advertisement
Read Time: 14 mins
O

Rajasthan: ओम की ध्वनि को ध्यान, आध्यात्म, अनन्त और भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है. भारत समेत कई देशों में ओम (OM) का उच्चारण किया जाता है और पूजा-पाठ में अनेक मंत्र ओम से शुरू होते हैं. ओम के इसी महत्व को देखते हुए राजस्थान के पाली जिले में ऊँ के आकार का शिव मंदिर (Om Shaped Shiva Temple) बनाया गया है. पाली जिले में मारवाड़ जंक्शन विधानसभा क्षेत्र के जाडन गांव में स्थित विश्वदीप गुरुकुल में ऊँ के आकार का शिव मंदिर बनकर तैयार हुआ है. यह मंदिर दुनिया का इकलौता ऊँ के आकार का मंदिर है जो 500 बिगा परिसर में बना है. 

ऊँ के आकार के इस भव्य शिव मंदिर को बनने में पूरे 28 वर्षों का समय लगा है. इस मंदिर का भूमिपूजन साल 1995 में किया गया था और अब 28 साल बाद इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ है. इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 19 फरवरी के दिन की जाएगी जिसमें हजारों श्रद्धालु व निमंत्रित मेहमान हिस्सा लेंगे. 

Advertisement

इस भव्य शिव मंदिर (Shiv Mandir) के आसपास कृत्रिम पहाड़ और तालाब बनाए गए हैं. इस योग मंदिर के परिसर में और भी कई भवन हैं. सनातन संस्कृति व योग से लोगों को जोड़ने के लिए श्री अलखपुरी सिद्धपीठ परंपरा के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद महाराज ने इस मूर्त रूप दिया है. इस मंदिर को 108 कमरों का बनाया गया है जिससे इसे इसका ऊँ का आकार मिला है. यहां महादेव (Lord Shiva) की अलग-अलग प्रतिमाओं को स्थापित किया जाएगा और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भक्त इस मंदिर में कर सकेंगे. इस मंदिर में नंदी की विशाल प्रतिमा भी बनाई गई है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai
Topics mentioned in this article