Vastu plants : घर की सुख शांति के लिए ये पौधे होते हैं बेहद लकी, यहां जानिए उनके नाम

कुछ पौधे घर की सुख शांति के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, अगर इन्हें बालकनी में या फिर बगीचे में लगा लिया जाए तो देवी लक्ष्मी (Devi Lakshmi) का वास होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Lucky plants : वास्तु शास्त्र (vastu plants) में दिशाओं को बहुत महत्व दिया गया है जिसके कारण घर बनवाते समय इस बात का खास ख्याल रखते हैं लोग. खासकर मुख्य द्वार और किचन का. इसके अलावा कुछ पौधे भी होते हैं, जो घर की सुख शांति के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, अगर इन्हें बालकनी में या फिर बगीचे में लगा लिया जाए तो घर में देवी लक्ष्मी (Devi Lakshmi) का वास होता है. साथ ही नकारात्मक ऊर्जाएं भी घर परिवार से कोसों दूर रहती हैं. 

Dhatura flower significance : धतूरे का फूल भगवान शिव को है प्रिय, जानिए क्यों

घर के लिए लकी प्लांट्स

- गुरुवार को केले (banana plants in vastu) के पौधे की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में इस पौधे को भी तुलसी के साथ लगाने से घर में सुख शांति बनी रहेगी और भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहेगी. एक बात का ध्यान रखें की केले के पौधे को दक्षिण दिशा में न लगाएं. माना जाता है कि दक्षिण दिशा में केले इसे लगाने से आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. आपको बता दें कि इन पौधों को लगाने से पितृ दोष भी दूर होता है.

- हरसिंगार का पौधा भी शुभ माना जाता है घर के लिए. यह जहां भी लगाया जाता है वातावरण शुद्ध रहता है. इससे तनाव भी दूर होता है. सफेद ओक भी आप लगा सकती हैं. इसकी अगर आप विधि-विधान के साथ पूजा करती हैं तो लाभकारी होगा घर के लिए.

- रजनीगंधा, इस पौधे को लगाने से भी आपकी किस्मत चमक जाती है. इसमें औषधीय गुण होते हैं जिससे घर की ऊर्जा अच्छी बनी रहती है तो आप इसे भी लगा सकती हैं. 

- स्पाइडर, इस पौधे को आपको घर के उत्तर-पूर्व या उत्तर पश्चिम में लगाकर रखना चाहिए. यह दिशा शुभ होती है. इसको आप लिविंग रूम, किचन, बालकनी और स्टडी रूम में रखती हैं तो अच्छा होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: झारखंड में BJP के 'पंचप्रण' पर संग्राम | Hemant Soren | NDTV India