Chaitr Navratri 2024: अप्रैल की इस तारीख से शुरू होगा चैत्र नवरात्र, वहां जानिए कलश स्थापना मुहूर्त

Navratri 2024 : इस बार चैत्र नवरात्रि कब है और कलश स्थापना किस मुहूर्त में की जाएगी सारी डिटेल हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Navratri 2024 : यह नवरात्रि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष (shukl paksh) में पड़ती है और यह त्योहार वसंत नवरात्रि (vasant Navratri) के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, चैत्र नवरात्रि त्योहार मार्च या अप्रैल के महीने में आता है. यह शुभ त्योहार हिंदुओं द्वारा पूरे नौ दिनों तक बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है. इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा और उनके नौ दिव्य रूपों की अराधना की जाती है..नवरात्रि का प्रत्येक दिन मां दुर्गा के नौ रूपों में से एक को समर्पित है और उसी के अनुसार पूजा की जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि कब है और कलश स्थापना किस मुहूर्त में की जाएगी सारी डिटेल हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं. 

कब से शुरू होगा चैत्र नवरात्रि | When will Chaitra Navratri start?

-चैत्र नवरात्रि का त्योहार 9 अप्रैल 2024 से शुरू होगा जो 17 अप्रैल 2024 को समाप्त होगा.

-चैत्र घट स्थापना का मुहूर्त 9 अप्रैल 2024, मंगलवार को सुबह 06:26 बजे से सुबह 10:35 बजे तक रहेगा. 

- नवरात्रि कलश स्थापना विधि (Navratri Kalash sthapana vidhi)- इस त्योहार में हर दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए. फिर स्नान करके साफ कपड़े पहनना चाहिए.पूजा शुरू करने से पहले पूजा स्थल की सफाई करें. फिर एक तांबे का कलश लीजिए और उसमें जल भरिए.कलश पर रोली से स्वास्तिक बनाइए, फिर आप कलश के ऊपर आम के पत्ते और नारियल रखें. 

- नौ दिनों के व्रत और पूजा को बिना किसी परेशानी के पूर्ण होने के लिए आप भगवान गणेश (Ganesh puja) की प्रार्थना जरूर करें. नौ दिनों में से प्रत्येक दिन आप देवी को फल, फूल, मिठाई और प्रसाद चढ़ाएं. आप नवरात्रि के नौ दिनों में सुबह शाम देवी दुर्गा की आरती करें. 

नौ दुर्गा के नौ रूपों के नाम (Names of nine forms of Durga)- शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी माता, चंद्रघंटा माता, कुष्मांडा, स्कंद माता,कात्यायनी,कालरात्रि,महागौरी और सिद्धिदात्री हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article