नवरात्रि के दौरान घर में कुछ चीजों को लाना माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं आती है खुशहाली 

Chaitra Navratri 2023: ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं स्वयं माता रानी की कृपा मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Navratri 2023: नवरात्रि में घर लाई जा सकती हैं कुछ चीजें. 

Chaitra Navratri: नवरात्रि के दिन शुरू हो चुके हैं और हर तरफ लोग मां दुर्गा की भक्ति में लीन दिखने लगे हैं. चैत्र नवरात्रि चैत्र माह में मनाई जाती है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौं रूपों की पूजा-आराधना की जाती है. क्रमानुसार नवरात्रि (Navratri) के नौ दिन मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान घर में कुछ चीजें लाना बेहद अच्छा होता है. कहते हैं इससे घर में खुशहाली और समृद्धि आती है. जानिए कौनसी हैं ये वस्तुएं जिन्हें घर में लाया जा सकता है. 

Chaitra Navratri 2023: आज मां ब्रह्मचारिणी की ऐसे करें पूजा, माता को प्रसन्न करने के लिए पहनें इस रंग के वस्त्र

नवरात्रि पर घर लेकर आने वाली चीजें 

कमल का फूल 

नवरात्रि के दौरान घर में पूजा-पाठ (Navratri Puja) का माहौल होता है. ऐसे में पूजा में भी कई तरह के फूलों का इस्तेमाल होता है. आप नवरात्रि में घर में कमल का फूल ला सकते हैं. कमल के फूल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में यह फूल घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए अच्छा है. 

Advertisement
मोरपंख 

वास्तु के अनुसार नवरात्रि के दौरान घर में मोरपंख लाया जा सकता है. आम दिनों में भी घर के मंदिर में मोरपंख लाने की सलाह दी जाती है. कहते हैं इससे वास्तु दोष दूर होता है. 

Advertisement
सौलह श्रृंगार 

मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-पाठ के इन दिनों में घर में सौलह श्रृंगार की चीजें ला सकते हैं. इसे बेहद शुभ और खास माना जाता है. इस चलते ही अष्टमी और नवमी पूजा (Navami Puja) में जब कन्याओं को कंचक खिलाई जाती है तो श्रृंगार की वस्तुएं भी दी जाती हैं. 

Advertisement
तुलसी 

तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. इस पौधे की पत्तियों को विशिष्ट पूजा सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जाता है. इसे घर में लेकर आने के पश्चात पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है. इस दिशा को तुलसी के लिए वास्तु में उपयुक्त माना जाता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: 6 आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद बोली पुलिस- ये हादसा या साजिश, होगी जांच
Topics mentioned in this article