Akshaya Tritiya 2023: आज है वैशाख माह की अक्षय तृतीया, इस मुहूर्त में कर सकते हैं सोने-चांदी की खरीदारी 

Akshaya Tritiya Date: वैशाख माह में अक्षय तृतीया मनाई जाती है. जानिए इस वर्ष किस दिन अक्षय तृतीया मनाई जा रही है और अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो कौनसा मुहूर्त रहेगा बेहद शुभ. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Akshaya Tritiya Shubh Muhurt: अक्षय तृतीया की सही तिथि जानिए यहां. 

Akshaya Tritiya 2023: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का अत्यधिक महत्व होता है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. अक्षय का अर्थ होता है जिसका कभी क्षय ना हो. धार्मिक मान्यताओं के आधार पर अक्षय तृतीया के दिन पूजा करना बेहद शुभ और फलदायी होता है. कई स्थानों पर अक्षय तृतीया को अखा तीज (Akha Teej) के नाम से भी जाना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया को लेकर बहुत से लोग उलझन में हैं कि यह 22 अप्रैल के दिन है या फिर 23 अप्रैल. यहां जानिए अक्षय तृतीया की सही तारीख और सोना (Gold) आदि खरीदने का सही मुहूर्त. 

Eid-ul-Fitr 2023: ईद पर सभी को दीजिए मुबारकबाद, भेजिए खास संदेश और कहिए चांद मुबारक

अक्षय तृतीया तिथि और मुहूर्त | Akshaya Tritiya Date And Muhurt 

पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया 22 अप्रैल, शनिवार के दिन मनाई जाएगी. तृतीया तिथि की 22 अप्रैल के दिन सुबह 7 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 23 अप्रैल के दिन सुबह 7 बजकर 47 मिनट तक है. 22 अप्रैल के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त (Puja Shubh Muhurt) सुबह 7 बजकर 49 मिनट से 12 बजकर 20 मिनट तक है. 

जो लोग अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं वे 22 अप्रैल के दिन सुबह 7 बजकर 49 मिनट से 23 अप्रैल सुबह 5 बजकर 48 मिनट तक सोना खरीद सकते हैं. 21 घंटे और 59 मिनट की यह अवधि बेहद शुभ मानी जा रही है. इस तिथि में सोना खरीदने पर जातक पर मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की विशेष कृपादृष्टि पड़ सकती है जिससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है. 

Advertisement

अक्षय तृतीया का दिन शादी, गृह प्रवेश, नामकरण और खरीदारी जैसे, घर, गाड़ी और गहनों आदि के लिए शुभ माना जाता है. इस दिन को सर्वसिद्ध मुहूर्त के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गंगा स्नान करना, पिंडदान और पितरों का तर्पण करना भी शुभ होता है. 

Advertisement
 अक्षय तृतीया की पूजा कैसे करें 
  • अक्षय तृतीया के दिन सुबह-सुबह ब्रह्म मुहुर्त में उठकर स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. 
  • नहाने के पश्चात स्वच्छ कपड़े पहने जाते हैं. इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना अत्यधिक शुभ मानते हैं क्योंकि पीला रंग भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का प्रिय होता है. 
  • इसके पश्चात तुलसी के पौधे में पानी डाला जाता है. 
  • विष्णु भगवान की अक्षय तृतीया के दिन विशेष पूजा की जाती है. दान पुण्य को भी इस दिन अच्छा मानते हैं. 
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कार्तिक आर्यन मुंबई में बेहद हल्के-फुल्के मूड में दिखाई दिए, तस्वीरें भी खिंचवाईं

Featured Video Of The Day
Russia के दौरे पर जाएंगे PM Modi, तीसरे कार्यकाल का पहला द्विपक्षीय दौरा