Seekho Kamao Yojana: मुख्यमंत्री चौहान की सीखो कमाओ योजना के लिए अब तक 289962 अभ्यर्थी पंजीकृत, प्रतिमाह मिलेगा 8 से 10 हजार रुपये, आप भी उठाएं इसका लाभ 

Seekho Kamao Yojana: मुख्यमंत्री चौहान की सीखो कमाओ योजना के लिए अब तक 289962 अभ्यर्थी पंजीकृत, प्रतिमाह मिलेगा 8 से 10 हजार रुपये, आप भी उठाएं इसका लाभ 

Seekho Kamao Yojana: मुख्यमंत्री चौहान की सीखो कमाओ योजना के लिए अब तक 289962 अभ्यर्थी पंजीकृत

Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में युवाओं के लिए सीखो कमाओ योजना लॉन्च की है. अब तक इस योजना के तहत 289962 युवाओं ने पंजीकरण कराया है. वहीं इस योजना से कुल 11868 प्रतिष्ठान जुड़े हैं. इस योजना के तहत युवाओं को उनके स्किल के आधार पर ट्रेनिंग देकर संबंधित क्षेत्र में नौकरी दी जाएगी. इस योजना की सबसे अच्छी बात है कि इसमें युवाओं को न सिर्फ सीखने को बल्कि कमाने का भी मौका मिलेगा. युवाओं को स्टाइपेंड के रूप में 8 हजार से 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

किसे मिलेगा इसका लाभ 

शिवराज सरकार की महत्वकांक्षी योजना का लाभ मध्य के शिक्षित और बेरोजगार युवा उठा सकते हैं. राज्य के 18 से 29 वर्ष के युवक-युवतियां इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर सकती हैं. मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार का मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होना जरूरी है. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या आईटीआईटी या उच्च योग्यता रखने वाले युवा भी इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं. 

कहां अप्लाई करें

मुख्यमंत्री सीखा कमाओ योजना के लिए अप्लाई करने के लिए युवाओं को आधिकारिक वेबसाइट https://yuvaportal.mp.gov.in पर जाना होगा.  इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है. पोर्टल पर आवेदन करने से पहले ई-केवाईसी करवाना होगा. इसके लिए आईडी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. 

8000 से 10000 रुपये मासिक स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान 5वीं से 12वीं पास युवाओं को आठ हजार, आईटीआईटी पास को 8500 रुपये, डिप्लोमा होल्डर को 9000 रुपये और बैचलर या उच्च योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये स्टाइपेंड प्रतिमाह देने की योजना है.  

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए कैसे करें आवेदन

  • MMSKY पोर्टल https://mmsky.mp.gov.in पर अभ्यर्थी पंजीयन पर क्लिक करें.

  • आवश्यक निर्देश एवं पात्रता से सबंधित दस्ताबेजो को ध्यान से पढ़े.

  • यदि आप पात्रता पात्र अभ्यर्थी है तो अपना समग्र आईडी दर्ज करें.।

  • समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नं. पर भेजे गये OTP से मोबाइल नं. सत्यापित करें. 

  • आपकी समग्र से जानकारी स्वतः ही प्रदर्शित की जाएगी आपके द्वारा एप्लीकेशन सबमिट किये जाने पर आपको SMS से यूजरनाम एवं पासवर्ड प्राप्त होगा, एवं आपको स्वतः ही लॉग इन करवाया जायेगा.

  • अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करे एवं सम्बंधित दस्तावेजों को संलग्न करें.

  • आपको शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कोर्स प्रदर्शित होंगे उनमे से आप कोई कोर्स को चुन सकते है.

  • Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    अभ्यर्थी जहां ट्रेनिंग करने को तैयार है वह स्थान चुन सकता है.