दिल्ली में अब नए 'बस क्यू शेल्टर' में लगी होंगी 'डिजिटल स्क्रीन' : परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत

मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली परिवहन विभाग की 100 बसों का इस्तेमाल मौजूदा समय में शहर का पुलिस बल कर रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बस मार्गों को प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल स्क्रीन वाले नए बस क्यू शेल्टर लगाए जाएंगे. इन्हें चोरी करना या तोड़ना भी मुमकिन नहीं होगा. विधानसभा में बुधवार को दिल्ली बजट 2023-24 पेश करते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की राष्ट्रीय राजधानी में 1,400 नए और आधुनिक बस क्यू शेल्टर (बीक्यूएस) स्थापित करने की योजना है.

कैलाश गहलोत ने कहा, "बस यात्रियों के लिए एक आरामदायक प्रतीक्षा स्थल होने के अलावा इन 'बस क्यू शेल्टर' में 'डिजिटल स्क्रीन' भी लगी होगी, जिसमें बस मार्गों और उनके आगमन का समय प्रदर्शित होगा. दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर इस काम को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा."

मंत्री ने बताया कि डिजिटल स्क्रीन की सुरक्षा को देखते हुए इन बस क्यू शेल्टर को इस तरह बनाया जाएगा कि इन्हें चोरी करना या तोड़फोड़ करना संभव नहीं होगा.

उन्होंने कहा, "जिन्हें चोरी करनी है वे तो किसी भी तरह चोरी करेंगे. हालांकि हमने इसे ऐसा बनाने की कोशिश की है, जिससे उनमें चोरी करना व तोड़फोड़ करना संभव न हो. हमारी बसें सीसीटीवी कैमरे और वीडियो रिकॉर्डिंग प्रणाली से लैस होंगी, जिन्हें ऐसे डिब्बों में रखा जाता है जिन्हें आसानी से खोलना मुमकिन नहीं होता."

जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के मद्देनजर बजट में दिल्ली को स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर किसी विशेष परियोजना पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में पूछे जाने पर परिवहन मंत्री ने कहा, "बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा होने में काफी समय लगता है. हमारा ध्यान दिल्ली को स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक बनाने पर है. हम काम शुरू करने की कोशिश करेंगे. प्रत्येक परियोजना हमारी प्राथमिकता है."

Advertisement

वहीं उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि दिल्ली परिवहन विभाग की 100 बसों का इस्तेमाल मौजूदा समय में शहर का पुलिस बल कर रहा है.

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने Bahraich Encounter पर उठाए सवाल तो Uttar Pradesh BJP ने किया बड़ा पलटवार