मच्‍छरों का होगा खात्‍मा... दिल्ली में चली स्पेशल 'मॉस्किटो टर्मिनेटर' ट्रेन

मानसून के मौसम में रेलवे ट्रैक के आसपास मच्‍छरों को पनपने से रोकने के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. इस ट्रेन से ट्रैक के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

मानसून के मौसम में जगह-जगह पानी जमा हो जाता है, जिससे मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारियों के शिकार हर साल लोग होते हैं. रेलवे ट्रैक के आसपास भी इस मौसम में काफी पानी जमा होता रहता है, जहां मच्‍छरों का प्रजनन होता है और फिर ये मच्‍छर कई रोग फैलाते हैं. भारतीय रेलवे की ओर से नई दिल्ली क्षेत्र में मच्छर मारने के लिए विशेष ट्रेन चलाई गई है, जिसे मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स ट्रेन नाम दिया गया है. 

रेलवे ने शुक्रवार से इस विशेष ट्रेन 'मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स' को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन हर फेरे में लगभग 75 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और इस दौरान ट्रैक के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा. इससे गड्ढों एवं रेल की पटरियों के आसपास जमा पानी में मच्छर पैदा नहीं होंगे. इससे रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले लाखों लोगों की कई रोगों से सुरक्षा होगी.  

रेल की प‍टरियों के आसपास मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी चलाई गई है. इस ट्रैन में दिल्ली नगर निगम द्वारा भेजे गए कई ट्रक माउंटेड पावर स्प्रेयर को रखा गया है. बता दें कि यह ट्रेन लगभग 50 से 60 मीटर की दूरी तक के क्षेत्रों में मच्छरों को मारने के लिए एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव कर रही है. 

इस ट्रेन से 21 अगस्त तक दिल्‍ली में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा. शुक्रवार को यह ट्रेन आदर्श नगर, बादली के रास्ते राठधना से गुजरते हुए नई दिल्ली पहुंची. बताया जा रहा है कि इससे मच्छरों के लार्वा के प्रजनन और मच्छरों के खतरे के प्रसार में कमी आएगी. इसके अलावा भी एमसीडी द्वारा मच्‍छरों को पनपने से रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. एमसीडी के कर्मचारी हर एरिया में घर-घर जाकर जांच कर हैं, साथ ही लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :- मच्छरों के आतंक ने कर दिया है परेशान तो रोज शाम होते ही करें ये दो काम

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?