दिल्‍ली: CM केजरीवाल ने यमुना की सफाई के लिए किया 6 प्‍वाइंट एक्‍शन प्‍लान का ऐलान, किए जाएंगे ये उपाय...

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि फरवरी 2025 तक हम यमुना नदी को साफ कर लेंगे. उन्‍होंने विश्‍वासपूवर्क कहा कि टाइम लाइन तैयार है और यमुना साफ़ होकर रहेगी.

Advertisement
Read Time: 23 mins

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)ने यमुना नदी की सफाई के लिए छह सूत्रीय एक्‍शन प्‍लान कीघोषणा की है. सीएम ने गुरुवार को डिजिटल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि हम सीवर ट्रीटमेंट के लिए काम कर रहे हैं. हमारी पूरी कोशिश है कि यमुना नदी को जहरीले झाग सेझुटकारा पाया जाए. किए जाने वाले उपायों के तहत इंडस्ट्रीज को अब कचरा, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में भेजना होगा. सीएम ने कहा कि हम इंडस्ट्रीज वेस्ट पर लगाम लगाएंगे. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि फरवरी 2025 तक हम यमुना नदी को साफ कर लेंगे. उन्‍होंनेविश्‍वासपूवर्क कहा कि टाइम लाइन तैयार है और यमुना साफ़ होकर रहेगी.

यमुना नदी में तैरते जहरीले झाग से बचाने के लिए लगाए गए बैरिकेड्स, देखें VIDEO

यमुना को साफ करने के लिए अरविंद केजरीवाल के 6 एक्शन पॉइंट्स हैं

1. दिल्ली के सीवर को यमुना में गिराया जाता है, अभी 600MGD सीवर साफ करने की क्षमता है. नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट जा रहे हैं और मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाई जा रही है. इसके अलावा ट्रीटमेंट प्लांट की तकनीक बदलने का काम भी किया जा रहा है. 

2. दिल्ली में 4 गंदे नाले यमुना में करते हैं. नयी तकनीक के ज़रिए नालों को वहीं साफ किया जा रहा है. 

Advertisement

3. इंडस्ट्री के कूड़े की सफाई कागजों में होती है. लेकिन अब नकेल कसेंगे और वेस्ट न भेजने वाली इंडस्ट्री को बन किया जाएगा.

Advertisement

4. झुग्गी झोपड़ी के टॉयलेट्स को बारिश की नालियों में बहाने से रोका जाएगा और सीवर से अटैच किया जाएगा.  

Advertisement

5. सीवर का कनेक्शन नही लेने से घर गंदगी नालों में बहा दी जाती है. घर के सीवर का कनेक्शन अब दिल्ली सरकार लगाएंगे और चार्ज बहुत कम लिए जाएंगे. यमुना पार में सीवर नेटवर्क लग चुका है लेकिन बहुत से लोगों ने कनेक्शन नही लगवाए हैं.

Advertisement

6. सीवर की डिसिल्टिंग को मजबूत करने पर काम किया जाएगा.

प्रदूषण को लेकर SC में केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार

Topics mentioned in this article