25 डॉलर में भी नहीं खरीदूंगा दुनिया के सभी Bitcoin: Warren Buffet

अन्य विकल्पों के साथ Bitcoin (BTC) की तुलना करते हुए, Warren Buffet ने कहा कि बिटकॉइन एक उत्पादक एसेट नहीं है, जैसे खेत और अपार्टमेंट जो भोजन और किराए का उत्पादन करते हैं

Advertisement
Read Time: 6 mins
B

लोकप्रिय अमेरिकी अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffet) का मानना है कि बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना बेकार है. उन्होंने बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग कहा कि क्रिप्टो में कई कमियां हैं और उन्हें क्रिप्टोकरेंसी में कोई वैल्यू नहीं दिखती है. उनका मानना है कि बिटकॉइन कुछ भी मूल्यवान उत्पादन नहीं करता है चाहे उसकी कीमत बढ़े या न बढ़े. उनके अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी एक निष्क्रिय एसेट है, और निवेशक इसे इस उम्मीद में खरीदते और रखते हैं कि लंबे समय में इसकी कीमत बढ़ेगी और उनकी अच्छी कमाई होगी.

Cryptopotato के अनुसार, एनुअल मीटिंग में बफेट कहते हैं कि (अनुवादित) "अगले साल में यह ऊपर या नीचे जाता है या नहीं, या पांच या 10 साल, मुझे नहीं पता. लेकिन एक चीज जिस पर मुझे पूरा यकीन है, वह यह है कि यह कुछ भी पैदा नहीं करता है."


अन्य विकल्पों के साथ Bitcoin (BTC) की तुलना करते हुए, बफेट ने कहा कि बिटकॉइन एक उत्पादक एसेट नहीं है, जैसे खेत और अपार्टमेंट जो भोजन और किराए का उत्पादन करते हैं. नतीजतन, वह इसमें निवेश नहीं करेंगे, भले ही दुनिया के सभी बिटकॉइन उन्हें $25 में मिल रहे हो.

उन्होंने कहा कि "अगर आपने मुझे बताया कि आप दुनिया के सभी बिटकॉइन के मालिक हैं और आपने मुझे इन्हें $25 में बेचते हैं, तो भी मैं इन्हें नहीं लूंगा, क्योंकि फिर मैं इनके साथ क्या करूंगा? मुझे इसे एक या दूसरे तरीके से आपको वापस बेचना होगा. यह कुछ भी नहीं करने जा रहा है."

बफेट पहले भी बिटकॉइन की आलोचनाएं कर चुके हैं. उनका मानना ​​​​है कि क्रिप्टोकरेंसी में एक तरह का जादू होता है और लोग हमेशा जादू को कई चीजों से जोड़ते हैं. उन्होंने कहा कि किसी चीज को एसेट तभी मानना चाहिए, जब वो चीज़ आपको वैल्यू वापस दे, लेकिन बिटकॉइन के साथ ऐसा नहीं है.
 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic