Bitcoin, Ether में दिखी बढ़त, लेकिन स्टेबल कॉइन्स लुढ़के

डॉजकॉइन की कीमत आज 2.5 प्रतिशत से नीचे आ गई

Advertisement
Read Time: 3 mins
बिटकॉइन और ईथर के साथ ही कुछ दूसरे पॉपुलर कॉइन्स भी रहे जिनमें आज इजाफा देखा गया है।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आज मिक्स ट्रेंड देखने को मिला. गुरूवार का दिन Bitcoin निवेशकों के लिए थोड़ी राहत की खबर लेकर आया. आज यानि, 14 जुलाई को बिटकॉइन की ट्रेड ओपनिंग बढ़त के साथ हुई. दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस गुरूवार को ओपनिंग के समय भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइन स्विच कुबेर पर $20,993 (लगभग 16.70 लाख रुपये) था जो कि पिछले 24 घंटों में 2.33 प्रतिशत की बढ़त है. इंटरनेशनल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन को इससे कहीं अधिक लाभ हुआ है. उदाहरण के लिए Binance और Coinbase जैसे ग्लोबल क्रिप्टो एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत में 4.20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन का प्राइस $20,286 (लगभग 16 लाख रुपये) रहा. बिटकॉइन की ऑवरऑल वैल्यू में पिछले 24 घंटों में 3.97 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो कि सुधार का संकेत देता है. 

Ether के लिए भी आज का दिन अच्छा रहा. इसकी कीमत में भी आज बढ़त देखने को मिली है. क्रिप्टो प्राइस चार्ट पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 2 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ हरे रंग में दिख रही थी. वर्तमान में भारतीय एक्सचेंज कॉइन स्विच के मुताबिक ईथर की कीमत $1,151 (लगभग रु. 91,800) पर चल रही है. 

गैजेट्स 360 क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर बताता है कि बिटकॉइन और ईथर के साथ ही कुछ दूसरे पॉपुलर कॉइन्स भी रहे जिनमें आज इजाफा देखा गया है. उदाहरण के लिए Binance Coin, Ripple, Cardano, Solana, Polkadot और Polygon की कीमत में आज इजाफा हुआ है. इसमें सबसे अधिक लाभ जिस टोकन को हुआ वह Polygon है जिसकी कीमत में 10 प्रतिशत से अधिक की बढ़त देखी गई है. इसके अलावा स्टेबल कॉइन्स आज लाल रंग में रंगे दिखे. Tether, USD Coin और Binance USD जैसे स्टेबल कॉइन्स में आज गिरावट आई है. 

बात मीम क्रिप्टोकरेंसी की करें, तो Dogecoin की कीमत में आज फिर से गिरावट देखने को मिली है. डॉजकॉइन की कीमत आज 2.5 प्रतिशत से नीचे आ गई. खबर लिखे जाने के समय पर भारत में डॉजकॉइन की कीमत ₹4.76 पर चल रही थी. वहीं, दूसरी सबसे बड़ी मीम क्रिप्टोकरेंसी शिबा इनु में भी आज गिरावट दर्ज हुई है. खबर लिखे जाने के समय पर भारत में शिबा इनु की कीमत ₹ 0.000813 पर ट्रेड कर रही थी. इसकी कीमत में पिछले 24 घंटों में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई है. CoinMarketCap डेटा के अनुसार, वर्तमान में क्रिप्टो सेक्टर का कुल मार्केट कैप $897 बिलियन (लगभग 71,60,501 करोड़ रुपये) पर है. 
 

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari