Exclusive Video: दिल्ली में CRPF स्कूल की दीवार के पास सुबह-सुबह कैसे हुआ बम धमाका?

दिल्ली के रोहिणी के प्रशांत विहार में सीआरपीएफ स्कूल के पास हुआ विस्फोट, पुलिस और अन्य एजेंसियां कर रहीं जांच

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्कूल के पास विस्फोट में किसी साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के रोहिणी में प्रशांत विहार इलाके में रविवार की सुबह धमाका (Blast) हुआ. यह धमाका इस इलाके में स्थित सीआरपीएफ स्कूल की दीवार के पास हुआ. धमाके के बाद आसपास के क्षेत्र में धुंआ फैल गया और समीप के भवनों के शीशे टूट गए. NDTV के पास इस घटना का एक्सक्लूसिव वीडियो है. पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां इस मामले की गहराई से जांच करने में जुटी है.

वीडियो में दिख रहा है कि, सुबह सीआरपीएफ स्कूल के समानांतर स्थित सड़क पर थोड़े अंतराल के साथ दोनों दिशाओं में वाहनों की आवाजाही हो रही है. जिस सीसीटीवी कैमरे ने यह घटना रिकॉर्ड की है उसके सामने दो कारें खड़ी हैं, दो ड्रम रखे हैं और उनके पीछे सड़क है. सड़क के पीछे स्कूल की दीवार दिखाई दे रही है. माहौल में बिल्कुल शांति है, जैसी की आम दिनों में सुबह के समय होती है.

वाहनों पर गुजरते लोगों के अलावा वहां कोई अन्य व्यक्ति नजर नहीं आ रहा है. दीवार से सटे हुए दो पेड़ों के बीच अचानक विस्फोट होता है और इस धमाके से वह कैमरा निकलकर वायर से झूल जाता है जो यह वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था. 

    
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) एक केंद्रीय सुरक्षा बल है और इसकी स्कूल के पास विस्फोट होने से इसमें किसी की साजिश होने से इनकार नहीं किया जा सकता है. सीआरपीएफ स्कूल में पांच कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को सिलेक्ट किया जाता है. स्कूल में सीआरपीएफ ऑफिसर्स के बच्चो कों, सीआरपीएफ के रिटायर्ड और हैंडीकैप अफसरों के बच्चों को, दूसरी पैरामिलिट्री फोर्सेस (आईटीबीपी, बीएसएफ आदि) के जवानों के बच्चों को, डिफेंस फोर्सेस में तैनात अफसरों के बच्चों को और अगर सीट बचती है तो नॉन सर्विस वाले लोगों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है.   

सूत्रों के मुताबिक जिसने बम प्लांट किया, वह एजेंसी को कोई मैसेज और सिग्नल देना चाहता था. बम प्लांट करने वाले ने सीआरपीएफ के स्कूल की दीवार को चुना. यह बम प्लांट करना मैसेज देने के लिए हो सकता है. संदिग्ध ने सुबह का वक्त चुना. जिस तरह से सुबह के वक्त और दीवार के साइड में बम प्लांट किया गया उससे संदिग्ध की मंशा साफ है. उसका मकसद बस मैसेज देना था, वह कोई बड़ा नुकसान करना नहीं चाहता था.

जांच एजेंसियों को मौके से सफेद पाउडर मिला है. शक है कि यह देसी बम है जिसे क्रूड बम कहा जाता है. अमोनियम फॉस्फेट और कुछ कैमिकल्स मिलाकर यह बम बनाया गया होगा. इसकी जांच की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

क्या सिर्फ मैसेज देने के लिए CRPF स्कूल के पास किया गया बम धमाका? घटना से मिल रहे कई संकेत

'गृह मंत्रालय को दिल्ली की सुरक्षा की चिंता नहीं' : बम धमाके को लेकर सिसोदिया का केंद्र सरकार पर निशाना

Advertisement
Topics mentioned in this article