Yearender 2021: टेस्ट क्रिकेट में इस साल इन 5 गेंदबाजों का रहा जलवा, चटकाए सर्वाधिक विकेट

टेस्ट क्रिकेट में इस साल कई गेंदबाज बल्लेबाजों के उपर हावी रहे. ऐसे में बात करें इस साल रेड बॉल क्रिकेट में कौन से पांच गेंदबाज सर्वाधिक विकेट चटकाने में कामयाब रहे तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
इंग्लिश तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन
नई दिल्ली:

साल 2021 के खत्म होने में अब गिनती के महज कुछ दिन शेष रह गए हैं. बीते साल की तरह इस साल भी कोरोना महामारी की वजह से खेल जगत प्रभावित रहा. विश्व में हर खेल की तरह क्रिकेट पर भी कोरोना का असर देखने को मिला, लेकिन इस दौरान भी कई खिलाड़ी बायो बबल जैसी मुश्किल परिस्थितियों में रहते हुए उम्दा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. क्रिकेट के मैदान में इस साल कुछ खिलाड़ियों ने ना केवल बेहतरीन प्रदर्शन किया, बल्कि वो अपने क्षेत्र में शीर्ष पर भी रहे. ऐसे में बात करें इस साल क्रिकेट के मैदान में कौन से पांच खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट जैसी मुश्किल परिस्थितियों में सर्वाधिक विकेट प्राप्त करने में कामयाब रहे तो उनके नाम इस प्रकार हैं- 

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin):

भारतीय 35 वर्षीय अनुभवी फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का फिरकी इस साल क्रिकेट के मैदान में जमकर चला. उन्होंने इस साल टीम इंडिया के लिए आठ मुकाबले खेलते हुए 16 पारियों में 16.23 की एवरेज से 52 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने तीन बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया. अश्विन इस साल रेड बॉल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं. 

Year Ender 2021: भारत के इन 5 गेंदबाजों ने इस साल चटकाए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट

शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi):

साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज पाकिस्तान के 21 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बनें. उन्होंने इस साल अपनी टीम के लिए नौ मुकाबले खेलते हुए 17 पारियों में 17.06 की एवरेज से 47 सफलता प्राप्त की. इस दौरान उन्होंने एक मुकाबले की दोनों पारियों में मिलाकर 10 सफलता भी प्राप्त की. इसके अलावा वह इस साल तीन बार पांच विकेट भी चटकाने में कामयाब रहे. अफरीदी का साल 2021 में टेस्ट प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 51 रन खर्च कर छह विकेट रहा.

Advertisement

हसन अली (Hasan Ali):

साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में पाक 27 वर्षीय तेज गेंदबाज हसन अली तीसरे स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल अपनी टीम के लिए आठ मुकाबले खेलते हुए 15 पारियों में 16.07 की एवरेज से 41 सफलता प्राप्त की. इस दौरान उन्होंने भी एक मुकाबले की दोनों पारियों में मिलाकर 10 विकेट प्राप्त करने का खास कारनामा किया. इसके अलावा उन्होंने इस साल पांच बार पांच विकेट चटकाने का भी कारनामा किया. अली का इस साल टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 27 रन खर्च कर पांच विकेट है. 

Advertisement

NCA में कुलदीप यादव का यह VIDEO कर रहा है कुछ 'इशारा', कहा- बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं

Advertisement

अक्षर पटेल (Axar Patel): 

इस साल टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में 27 वर्षीय भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल पांचवें स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल टेस्ट प्रारूप में महज पांच मुकाबले खेलते हुए 10 पारियों में 11.86 की एवरेज से 36 सफलता प्राप्त की. पटेल ने भी एक मुकाबले की दोनों पारियों में मिलाकर 10 विकेट प्राप्त करने का खास कारनामा किया. इसके अलावा उन्होंने पांच बार पांच विकेट लेकर भी लोगों को हैरान किया. 

Advertisement

ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson):

साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में इंग्लैंड के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन पांचवें स्थान पर रहे. उन्होंने इंग्लैंड के लिए इस साल खबर लिखे जानें तक सात मुकाबले खेलते हुए 14 पारियों में 20.54 की एवरेज से 35 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने मैदान में दो बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया. रॉबिन्सन का इस साल मैदान में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 65 रन खर्च कर पांच विकेट रहा.

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Jhalawar में राजपूत समाज की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा ठप