Year Ender 2021: भारत के इन 5 गेंदबाजों ने इस साल चटकाए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट

इस साल देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में किन पांच गेंदबाजों ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक सफलता प्राप्त की तो उनके नाम इस प्रकार हैं- 

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

हर साल की तरह साल 2021 भी अपनी खट्टी-मीठी यादों के साथ खत्म होने के कगार पर आ गया है. इस साल भी क्रिकेट के मैदान में देश के कई युवा एवं अनुभवी क्रिकेटरों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए देश को जीत दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसी कड़ी में बात करें इस साल देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में किन पांच गेंदबाजों ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक सफलता प्राप्त की तो उनके नाम इस प्रकार हैं- 

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin):

देश के 35 वर्षीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जलवा इस साल लगातार जारी रहा. उन्होंने देश के लिए साल 2021 में कुल आठ टेस्ट मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने 16 पारियों में 16.23 की एवरेज से 52 विकेट चटकाए. अश्विन ने इस दौरान तीन बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया. साल 2021 में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 61 रन खर्च कर छह विकेट रहा.

इस युवा बल्लेबाज ने तो कमाल ही कर दिया, कई तरह से गेंद को पहुंचाया स्टेडियम पार, देखें Video

अक्षर पटेल (Axar Patel):

इस लिस्ट में दूसरा नाम देश के 27 वर्षीय ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल का आता है. पटेल ने इस साल भारतीय टीम के लिए महज पांच टेस्ट मैच खेलते हुए 10 पारियों में 11.86 की एवरेज से 36 विकेट चटकाए. साल 2021 में पटेल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 38 रन खर्च कर छह विकेट रहा. पटेल साल 2021 में टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मौजूदा समय में चौथे गेंदबाज हैं.

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj):

इस लिस्ट में तीसरा नाम 27 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का आता है. सिराज ने इस साल देश के लिए रेड बॉल क्रिकेट में नौ मुकाबले खेलते हुए 17 पारियों में 29.89 की एवरेज से 28 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 73 रन खर्च कर पांच विकेट रहा.

IND vs SA: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड आंकड़े और रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah):

स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने देश के लिए इस साल टेस्ट प्रारूप में कुल अबतक आठ मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 14 पारियों में 29.20 की एवरेज से 25 सफलता प्राप्त की है. बुमराह का इस साल अबतक सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 64 रन खर्च कर पांच विकेट है. इसके अलावा वह इस साल टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में 15वें स्थान पर काबिज हैं.

Advertisement

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja):

भारतीय स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा इस साल टेस्ट प्रारूप में देश के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में पांचवें स्थान पर काबिज रहे. उन्होंने टीम इंडिया के लिए इस साल कुल सात मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने 12 पारियों में 29.75 की एवरेज से 16 सफलता प्राप्त की. जडेजा का इस साल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 40 रन खर्च कर चार विकेट रहा.

'पेरिस ओलिंपिक में पदक जीतना लक्ष्य,' NDTV से बोले बैडमिंटन चैंपियन किदाम्बी श्रीकांत

. ​

Featured Video Of The Day
India Pakistan Relations: Nawaz Sharif ने S Jaishankar की यात्रा को ‘अच्छी शुरुआत' बताया