अकरम का यह सुपर रिकॉर्ड तोड़ने से जरा सा चूक गए जायसवाल, लेकिन इस मामले में दी ग्रेट पेसर को मात, इन 6 को भी पीछे छोड़ा

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल के बल्ले से रविवार को कई रिकॉर्ड निकले, लेकिन एक बड़े रिकॉर्ड से बस जरा सा चूक गए

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y
नई दिल्ली:

Yashasvi Jaiswal:  भारत ने राजकोट में रविवार को खत्म हुए तीसरे टेस्ट में मेहमान टीम को 434 रनों के विशाल अंतर से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली. प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को मिला, जिन्होंने पहली पारी में शतक जड़ा तो दूसरी पारी में पांच विकेट झटके. लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) अपने नाबाद दोहरे शतक के दम पर चर्चा का विषय बने. देश भर में इस युवा क्रिकेटर को लेकर बात हो रही है. जायसवाल (Jaiswal's double century) ने आक्रमक अंदाज में पारी खेली और इसकी तारीफ इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी भी कर रहे हैं. हर कोई इस भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी का दीवाना हो गया. रविवार को जायसवाल (Yashasvi's record) के बल्ले से कई रिकॉर्ड निकले, लेकिन एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से वह बस एक शॉट से चूक गए. हालांकि, जायसवाल अभी सिर्फ 22 साल के हैं, लेकिन यह भी सही है कि मौके जीवन में इस मामले में बार-बार नहीं आते. 

यह भी पढ़ें: 

अकरम का यह सुपर रिकॉर्ड तोड़ने से जरा सा चूक गए जायसवाल, लेकिन इस मामले दी ग्रेट पेसर को मात, इन 6 को भी दी पटखनी

6 6 6, यशस्वी जायसवाल का गदर, जेम्स एंडरसन की लगातार 3 गेंद पर उड़ाए तीन छक्के, पहली बार हुआ ऐसा, Video

Advertisement

दरअसल जायसवाल ने अपनी पारी में कुल मिलाकर 12 गगनचुंबी छक्के लगाए. और इस तरह से उन्होंने करीब 28 साल पहले पाकिस्तान ग्रेट पेसर वसीम अकरम के कारनामे की बराबरी कर ली. तब वसीम अकरम ने बैटिंग में अपने जबर्दस्त हाथ दिखात हुए शेखपुरा में जिंबाब्वे के खिलाफ 257 रन की पारी खेली थी. और इसमें उन्होंने 12 छ्क्के जड़े थे. मतलब यशस्वी अगर एक छक्का और जड़ देते, तो वह एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेते. वैसे बाद में जब अनिल कुंबले ने उनसे सवाल किया, तो जायसवाल ने कहा कि उन्हें इस रिकॉर्ड के बारे में नहीं मालूम था. सबक यह है कि आपको रिकॉर्डों का पता होना भी जरूरी है, लेकिन इसके बावजूद जायसवाल ने अकरम को दूसरे मामले में पीछे छोड़ा दिया.  

Advertisement

यहां निकल गए जायसवाल आगे 

जायसवाल भले ही अकरम का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक छक्का दूर रह गए हों, लेकिन उन्होंने  स्ट्राइक-रेट के मामले में जरूर पाक  दिग्गज को पीछे छोड़ दिया. अकरम ने 257 रनों की पारी में 70.79 के स्ट्रा-रेट से रन बनाए थे, तो जायसवाल ने 90.67 के स्ट्राइक-रेट से रन बटोरे.

Advertisement

एक साथ इन 6 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा

वैसे सर्वाधिक छ्क्कों के मामले में भले ही जायसवाल पाकिस्तानी ग्रेट अकरम को नहीं पछाड़ सके, लेकिन उन्होंने 12 छक्के जड़कर एक साथ पांच दिग्गजों को  इस मामले में पटखनी दे दी. और ये पांच बल्लेबाज न्यूजीलैंड के नॉथन एस्ले, मैथ्यू हेडेन, फिलहाल इंग्लैंड टीम के बैजबॉल मास्टर ब्रैंडन मैकलम, बेन स्टोक्स और श्रीलंका के कुसल मेंडिस हैं, जो एक टेस्ट पारी में 11 छक्के जड़ चुके हैं. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!