World Cup 2023: पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर, अब भारत का इस टीम से होगा मुकाबला, हुआ तय

न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े मैच में खेला जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I

India vs New Zealand semifinal: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. अब यह अधिकारिक तौर पर कंफर्म हो गया है. पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है और इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े मैच में खेला जाएगा.

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में विश्व कप 2023 का 44वां मुकाबला खेला जा रहा है और इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 337 रनों बनाए और पाकिस्तान को जीत के लिए 338 रनों का लक्ष्य दिया. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर गेंद पर 9 रन बनाने थे. पाकिस्तान को सिर्फ 38 गेंदों में इस लक्ष्य को हासिल करना था, लेकिन पाकिस्तान यह नहीं कर पाया. यह पहले से लगभग तय था कि भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा, लेकिन अब यह अधिकारिक तौर पर कंफर्म भी हो गया है.

Advertisement

पाकिस्तान के 8 मैचों में चार जीत और 4 हार के साथ 8 अंक है. अगर वो इंग्लैंड के खिलाफ यह मुकाबला जीत जाती है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे, लेकिन टीम का नेट रन रेट न्यूजीलैंड की तुलना में कम रहेगा. पाकिस्तान को रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड को पछाड़ना के लिए असंभव सा काम करना था.

Advertisement

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हो रहे मैच के परिणाम का असर क्या होगा उससे अब यह तय होगा कि 2019 की विश्व विजेता इंग्लैंड चैंपियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई कर पाती है या नहीं.

Advertisement

इंग्लैंड अगर यह मैच हार गई और नीदरलैंड्स अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो उसके लिए चैंपियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई करना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि तब बात नेट रन रेट पर आकर रुकेगी. हालांकि, इंग्लैंड का नेट रन रेट बांग्लादेश और श्रीलंका के मुकाबले बेहतर है, ऐसे में उसे ज्यादा जिंता नहीं करनी पड़ेगी. बस उसे बड़ी हार से बचना होगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: श्रीलंका को लगा एक और बड़ा झटका, चैंपियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई करने से चूकी

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: जो रूट ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में किया बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti
Topics mentioned in this article