ये 3 खिलाड़ी लेंगे टीम इंडिया में विराट की जगह, कोहली की कतई नहीं अखरेगी कमी

3 Players Who Can Replace Virat Kohli in T20I: टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली की जगह लेने के लिए देश के ये 3 युवा क्रिकेटर सबसे सही नजर आते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Sanju Samson

3 Players Who Can Replace Virat Kohli in T20I: टीम इंडिया में विराट कोहली की कमी को पूरा कर पाना तो नामुमकिन है. लेकिन अब जब उन्होंने टी20 फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर ही दिया है तो भारतीय टीम को 'कोहली युग' युग से आगे बढ़ना पड़ेगा. मौजूदा समय में टीम इंडिया में होनहार खिलाड़ियों की कमी नहीं है. देश में ऐसे कई युवा क्रिकेटर हैं जो विराट कोहली की कमी को पूरा सकते हैं. ऐसे में बात करें देश के उन 3 क्रिकेटरों के बारे में जो टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली की जगह ले सकते हैं, तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

Advertisement

संजू सैमसन

खास लिस्ट में सबसे पहला नाम स्टार क्रिकेटर संजू सैमसन का आता है. सैमसन जरुर टीम इंडिया के नियमित सदस्य नहीं रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम के लिए लंबे समय से खेल रहे हैं. कोहली को टी20 फॉर्मेट में अक्सर नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए देखा गया है. वहीं सैमसन भी आईपीएल में राजस्थान के लिए लगातार इस क्रम पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में उनका चुनाव करना सही निर्णय साबित हो सकता है. 

संजू सैमसन को भारतीय टीम में शामिल करने से और भी कई फायदे हैं. वह टीम के लिए कप्तानी के साथ विकेटकीपिंग का भी विकल्प प्रदान करते हैं. ऐसे में कोहली की जगह उनका चुनाव करना टीम के लिए हर तरह से फायदेमंद नजर आ रहा है. 

Advertisement

शुभमन गिल 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए शुभमन गिल को मेन स्क्वॉड में जगह नहीं मिल पाई थी. लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि उनके अंदर विराट कोहली की तरह ही क्लास है. देश के कई दिग्गज क्रिकेटरों में उन्हें गिल के अंदर कोहली की झलक भी नजर आती है. ऐसे में कोहली के विदाई के बाद शुभमन गिल को परमानेंट नंबर 3 पर जगह मिल सकती है.

Advertisement

ऋतुराज गायकवाड़

खास लिस्ट में तीसरा बड़ा नाम सीएसके के स्टार बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ का आता है. गायकवाड़ ने आईपीएल में अपनी उम्दा बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया है. हालांकि, टीम इंडिया में स्टार क्रिकेटरों की मौजूदगी की वजह से अबतक उन्हें नजरंदाज ही किया गया है. लेकिन कोहली के जानें के बाद उम्मीद है टीम में उन्हें शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा का सफर समाप्त, अब 2026 में यह चैंपियन खिलाड़ी टीम इंडिया को दिलाएगा अपनी कप्तानी में ट्रॉफी!

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meerut News: UP के मेरठ में पेड़ों को बचाने के लिए Chipko Movement शुरू | Khabron Ki Khabar