T20 World Cup: "भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती..." हरभजन सिंह ने बताया हरमनप्रीत एंड कंपनी को इस टीम से रहना होगा बचकर

हरभजन सिंह ने कहा है कि हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ "बहुत सावधान रहने की जरूरत है" क्योंकि वे उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

India vs Australia, ICC Women's T20 World Cup: गुरुवार को यूएई में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप शुरू होने के साथ ही पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने ग्रुप चरण में भारत की विरोधियों के बारे में अपने विचार साझा किए और कहा कि हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ "बहुत सावधान रहने की जरूरत है" क्योंकि वे उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकती हैं. भारत छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में है, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, 2009 के चैंपियन इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, 2016 के विजेता वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड शामिल हैं.

भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा और अगला मैच 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलेगा. वे 9 अक्टूबर को श्रीलंका से खेलेंगे और फिर 13 अक्टूबर को अपने आखिरी ग्रुप मैच में रिकॉर्ड छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे.

हरभजन ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा,"मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते समय भारत को बहुत सावधान रहने की जरूरत है. इस ग्रुप को देखते हुए, भारत के साथ ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं. ये सभी मैच निश्चित रूप से महत्वपूर्ण होंगे. लेकिन एक मैच जो मुझे लगता है कि थोड़ा कठिन होगा, वह है भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच. ऑस्ट्रेलिया एक अच्छी टीम है, भले ही ये मैच दुबई में खेले जा रहे हों, उपमहाद्वीप की पिचों पर जो शायद उनके घरेलू परिस्थितियों जितनी अनुकूल न हों. "

Advertisement

उन्होंने कहा,"लेकिन ऑस्ट्रेलिया, चाहे वे कहीं भी खेलें, उन्हें हराना मुश्किल है. इसलिए, भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया हो सकती है. श्रीलंका भी, भारत के खिलाफ अपनी हालिया श्रृंखला जीत के बाद, आत्मविश्वास से भरा होगा. इसलिए, यह भी एक अच्छा मुकाबला होगा.''

Advertisement

भारतीय महिलाएं उम्मीद कर रही हैं कि 2024 उनका पहला आईसीसी विश्व कप जीतने का साल होगा, वे तीन बार उपविजेता रही हैं - 2020 टी20 विश्व कप और 2005 और 2017 में 50 ओवर के टूर्नामेंट में. मेगा इवेंट में भारत की संभावनाओं के बारे में बोलते हुए,

Advertisement

हरभजन ने कहा,"टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में हराने वाली टीम होगी. मुझे लगता है कि भारत की टीम बहुत मजबूत है. उनके पास अनुभव और युवा दोनों हैं. हरमन अच्छी फॉर्म में हैं, स्मृति अच्छी फॉर्म में हैं और दीप्ति एक अविश्वसनीय स्पिनर हैं. वे एक बहुत ही सक्षम टीम हैं और बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं. टीम मजबूत दिखती है. अगर टीम इंडिया कुल मिलाकर अच्छा क्रिकेट खेलती है, तो मुझे विश्वास है कि वे इस टूर्नामेंट को जीतेंगे."

Advertisement

भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है और पिछले तीन महिला टी20 विश्व कप के कम से कम सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. हरभजन ने टीम इंडिया को अपने पहले आईसीसी खिताब की तलाश में चीजों को सरल रखने की सलाह दी. हरभजन ने कहा,"आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करनी होगी और दबाव नहीं लेना होगा. इस समय, केवल गुरदा, जिगरा ही मायने रखते हैं. खुद को जानें, एक इकाई के रूप में खेलें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें. परिणाम खुद-ब-खुद मिलेंगे."

उन्होंने निष्कर्ष निकाला,"बड़ी तस्वीर के बारे में मत सोचो, बस प्रत्येक मैच के साथ छोटे कदम उठाओ और प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करो. मुझे उम्मीद है कि अगर वे इन बातों का पालन करते हैं, तो हमारी टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगी."

यह भी पढ़ें: "गावस्कर को बोलिंग के लिए आता देख..." एशियाई 'डॉन ब्रैडमैन' ने सुनाया भारत-पाकिस्तान मैच का मजेदार किस्सा

यह भी पढ़ें: IPL 2025: "देखेंगे ऑक्शन में क्या होता है..." क्या चेन्नई सुपर किंग्स जाएंगे ऋषभ पंत? फ्रेंचाइजी ने बताया किन खिलाड़ियों पर हैं नजरें

Featured Video Of The Day
Uttarakhand News: Forest Research Institute यानी FRI में तेंदुए की दस्तक