खासा मोटा वेतन मिल सकता है टीम इंडिया के नए हेड कोच को, शास्त्री और द्रविड़ पर बरसा इतना पैसा

अब जबकि बीसीसीआई नए हेड कोच को साढ़े तीन साल के लिए नियुक्त करने जा रहा है, तो वेतन भी खासा मोटा ऑफर करने जा रहा है

Advertisement
Read Time: 3 mins
R
नई दिल्ली:

टीम इंडिया धीरे-धीरे टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) की ओर बढ़ रही है, तो इसी बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसी साल जुलाई से लेकर अगले साढ़े तीन साल के लिए नए कोच पद के लिए आवेदन जारी कर दिया है. और यह चर्चा का विषय है क्योंकि बोर्ड ने पहली बार इतनी लंबी अवधि के करार के लिए आवेदन जारी किया है, तो बड़ी संख्या में सपोर्ट स्टॉफ के सदस्यों के लिए भी एप्पलीकेशन मंगवाई गई हैं. बहरहाल, फैंस ने अभी से अनुमान लगाना शुरू कर दिया है. कुछ कह रहे हैं कि यह वीवीएस लक्ष्मण हो सकते हैं, तो एक वर्ग कह रहा है कि इस बार विदेशी कोच जिम्मेदारी संभालेगा. यहां यह भी चर्चा है कि हेड कोच का सालाना वेतना कितना होगा. 

 "सबसे बड़ा अफसोस रहा...", गौतम गंभीर ने बताया उस भारतीय खिलाड़ी का नाम जिसे KKR में ज्यादा मौके नहीं मिले

इतनी मोटी रकम मिल सकती है नए हेड कोच को

जाहिर है कि जब हेड कोच की जिम्मेदारी तीनों ही फॉर्मेटों में एक विश्व स्तरीय टीम बनाने की तय की गई है, तो साफ है कि दुनिया का सबसे धनी बोर्ड नए कोच को मनचाही रकम देने में भी बिल्कुल नहीं हिचकिचाएगा. और हिचकिचाहट होनी भी नहीं चाहिए! BCCI द्वारा जारी विज्ञापन में नए कोच को वेतन की शर्त पर लिखा है, "यह बातचीत योग्या और अनुभव के हिसाब से होगा." कुल मिलाकर जैसा चेहरा और अनुभव होगा, रकम भी वैसी ही होगी. वैसे अगर कोचों के पिछले वेतन और जानकारों की मानी जाए, तो नए हेड कोच को बीसीसीआई सालाना 15 करोड़ रुपये तक की सैलरी ऑफर  कर सकता है.

Advertisement

रवि शास्त्री और द्रविड को मिलती है इतनी सालाना फीस

पूर्व ऑलराउंडर शास्त्री जब साल 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच बने थे, तो बीसीसीआई ने उनकी कमेंट्री से मिलने वाली रकम की भी क्षतिपूर्ति की थी. और सूत्रों के हवाले से इससे अलग पूर्व हेड कोच कोच को सालाना आठ करोड़ रुपये फीस बीसीसीआई से मिलती थी, जो समय के हिसाब से बढ़ती हुई दस करोड़ को पार कर गई. वहीं, राहुल द्रविड़ की नियुक्ति के समय दिग्गज बल्लेबाज को सालाना दस करोड़ रुपये का वेतन मिलता था. द्रविड़ को साल 2021 में दो साल का अनुबंध दिया गया था. फिर पिछले साल 2023 में  विश्व कप में टीम के फाइनल में पहुंचने के बाद द्रविड़ के करार को अगले कुछ और महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. अब द्रविड़ का कार्यकाल जून में होने वाले टी20 विश्व कप तक है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?