Shoaib Bashir: भारतीय धरती पर बशीर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बने

Shoaib Bashir 5 wickets: इंग्लैंड के युवा स्पिनर बशीर 21 साल की उम्र से पहले टेस्ट क्रिकेट में दो बार पांच विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Shoaib Bashir 5 wickets: शोएब बशीर ने झटके विकेट

Shoaib Bashir 5 wickets: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में  20 वर्षीय इंग्लिश गेंदबाज शोएब बशीर (Shoaib Bashir) ने भारतीय धरती पर ऐतिहासिक कारनामा कर दिया है.  इंग्लैंड के युवा स्पिनर बशीर 21 साल की उम्र से पहले टेस्ट क्रिकेट में दो बार पांच विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं.  20 वर्षीय शोएब बशीर ने 2 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. बता दें कि शोएब बशीर का जन्म सरे में हुआ है, लेकिन उनके माता-पिता पाकिस्तानी मूल के हैं.

रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन और बिल वोस ने 21 साल की उम्र से पहले 1-1 विकेट लेने का कारनामा किया. बशीर ने धर्मशाला टेस्ट में भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. टेस्ट मैच के तीसरे दिन, बशीर ने जसप्रीत बुमराह का विकेट लेकर करियर में दूसरी बार 5 विकेट लेने का इतिहास रचा. इससे पहले दूसरे दिन 20 वर्षीय स्पिनर ने यशस्वी जयसवाल, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान और ध्रुव जुरेल के विकेट लिए थे. उनके स्पैल के दम पर इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 477 रन पर आउट कर दिया, हालांकि मेजबान टीम ने 259 रन की बढ़त ले ली.

Advertisement

चौथे टेस्ट में भी रचा था इतिहास

इससे पहले रांची के जेएससीए इंटरनेशनल कॉम्प्लेक्स में चौथे टेस्ट में, बशीर टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के अंग्रेजी गेंदबाज बने. रेहान ने दिसंबर 2022 में कराची के नेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ फाइफ़र हासिल करने के बाद यह रिकॉर्ड बनाया.

Advertisement

टेस्ट में इंग्लैंड के लिए पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी

18 वर्ष 128 दिन रेहान अहमद 5/48 बनाम पाक कराची 2022
20 वर्ष 135 दिन शोएब बशीर 5/119 बनाम भारत रांची 2024
20 वर्ष 182 बिल वोस 7/70 बनाम WI पोर्ट ऑफ स्पेन 1930
20 वर्ष 298 दिन जेम्स एंडरसन 5/73 बनाम ज़िम लॉर्ड्स 2003

Advertisement

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng: रोहित शर्मा ने शतक जड़ WTC के इतिहास में किया बड़ा कारनामा, वार्नर समेत इन दिग्गजों को पीछे छोड़ विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

Advertisement

ये भी पढ़ें- Jasprit Bumrah का कवर ड्राइव देख बड़े-बड़े दिग्गजों को भूल जाएंगे आप! VIDEO देख बोलेंगे-'वाह'

Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi के भाई Ramesh Bishnoi ने कहा- 'पैसों के भूखे नहीं, वह देशभक्त परिवार का बच्चा'
Topics mentioned in this article