IND vs BAN: बाजुओं में है दम संजू बने 'सिंघम', हैदराबाद में तूफानी शतकीय पारी पर कप्तान सूर्या और कोच गंभीर का रिएक्शन वायरल

IND vs BAN 3rd T20: भारतीय टीम इस सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी थी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
S

IND vs BAN 3rd T20 Sanju Samson First T20I Century: टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 में भी दमदार प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड का अंबार लगा दिया. संजू सैमसन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में शनिवार को 133 रन से जीत दर्ज करके सीरीज3-0 से अपनी झोली में डाली. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करके छह विकेट पर 297 रन बनाये जो इस प्रारूप में उसका सर्वोच्च स्कोर था । बांग्लादेश की टीम जवाब में सात विकेट पर 164 रन ही बना सकी. भारत के लिये तेज गेंदबाज मयंक यादव ने 32 रन देकर दो और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने 30 रन देकर तीन विकेट लिये. बांग्लादेश के लिये तौहीद ह्र्दय ने 42 गेंद में 63 और लिटन दास ने 25 गेंद में 42 रन बनाये लेकिन बाकी बल्लेबाज नहीं चल सके.

भारत को शुरुआती झटका अभिषेक शर्मा के रूप में लगा और वो महज चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए लेकिन इस विकेट का कोई भी दबाव टीम इंडिया के बल्लेबाज़ी पर नहीं दिखा. संजू सैमसन के पहले टी20ई. शतक (Sanju Samson First T20I Century) की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में शनिवार को छह विकेट पर 297 रन बनाये जो इस फार्मेंट में सर्वोच्च स्कोर है. यह टी20 क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सर्वोच्च स्कोर भी है.

Add image caption here
Photo Credit: @BCCI

संजू सैमसन ने दमदार बल्लेबाज़ी करते हुए शतक पूरा किया और चेहरे पर मुस्कान के साथ कप्तान सूर्या की ओर बढ़े जिसके बाद कप्तान ने उन्हें गले लगा लिया और डग आउट में बैठे सभी साथी खिलाड़ी के साथ कोच गौतम गंभीर भी खड़े होकर इस  रिकॉर्ड पारी के सम्मान में ताली बजा कर संजू का हौसला अफजाई किया और कोच गंभीर (Surya and Gautam Gambhir Reaction on Sanju Samson Century) के चेहरे पर एक अलग ही खुशी झलक रही थी जैसे उनकी एक और रणनीति सफल हुई जो आने वाले समय में और भी ऐतिहासिक कारनामा करेगा 

Advertisement
Advertisement

भारत ने अफगानिस्तान द्वारा 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ बनाये गए तीन विकेट पर 278 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा. इससे पहले टी20 क्रिकेट में भारत का सर्वोच्च स्कोर पांच विकेट पर 260 रन था जो 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में बनाया था. भारतीय टीम इस सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है. सैमसन ने सिर्फ 47 गेंद में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 111 रन बनाये जो रोहित शर्मा (35 गेंद ) के बाद किसी भारतीय का दूसरा सबसे तेज टी20 शतक है.  सैमसन ने तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद को दूसरे ही ओवर में लगातार चार चौके जड़े. अगले 10.3 ओवर में दर्शकों को दशहरे के दिन बल्ले से आतिशबाजी देखने को मिली.

Advertisement

Photo Credit: @BCCI

दसवें ओवर में लेग स्पिनर रिशाद हुसैन को सैमसन ने लगातार पांच छक्के लगाये. इसके अलावा तेज गेंदबाज मुस्ताफिजूर रहमान को बैकफुट पर जाकर छक्का जड़ा. सैमसन ने 40 गेंद में अपना अर्धशतक आफ स्पिनर मेहदी हसन को चौका लगाकर पूरा किया था. सैमसन को मुस्ताफिजूर ने बाउंसर पर आउट किया जबकि सूर्यकुमार को महमूदुल्लाह ने आखिरी टी20 शिकार बनाया. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (चार) जल्दी आउट हो गए . तंजीम हसन की गेंद पर पूल शॉट खेलने के प्रयास में उन्होंने अपना विकेट गंवाया. इसके बाद सैमसन और सूर्यकुमार ने मोर्चा संभाला.

Advertisement

(भाषा के इनपुट के साथ)

Featured Video Of The Day
JP Narayan Centre Row: JPNIC में श्रद्धांजलि देने पर क्यों अड़े Akhilesh Yadav?