अभी तो तेज गेंदबाजों ने बिखेरा है जलवा, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का कहर आना तो बाकी है, आंकड़े तो देखिए

Ravichandran Ashwin and Ravindra Jadeja Greatest Spin Pair in Test Cricket: रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए बेहद खतरनाक नजर आते हैं. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए 53 मुकाबलों में 542 विकेट चटकाए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Ravichandran Ashwin and Ravindra Jadeja Greatest Spin Pair in Test Cricket: टीम इंडिया ने चेन्नई में विपक्षी टीम को 'नाकों चने चबाने' पर मजबूर कर दिए हैं. जी हां, भारत की तरफ से पहली पारी में मिले 376 रनों के जवाब में बांग्लादेश की टीम ने अपनी पहली पारी में 40 रन के योग तक अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं. ये सभी विकेट ब्लू टीम के तेज गेंदबाजों ने चटकाए हैं. स्पिनरों का कहर तो अभी बाकी है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाली दुनिया की दूसरी स्पिन जोड़ी है. 

एक साथ कमाल करते हैं रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर स्पिनर एक साथ सर्वाधिक विकेट चटकाने का खास रिकॉर्ड श्रीलंकाई पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और जयसूर्या के नाम दर्ज है. इन दोनों खिलाडियों ने एक साथ खेलते हुए 90 टेस्ट मुकाबलों में 667 विकेट चटकाए हैं. इस जोड़ी के बाद किसी दूसरी जोड़ी का नाम आता है तो वह रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ही हैं. 

Advertisement

अश्विन और जडेजा ने भारतीय टीम के लिए 53 टेस्ट मैच एक साथ खेलते हुए 542 विकेट चटकाए हैं. इसके बाद तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी का नाम आता है. इस जोड़ी ने 54 मैच एक साथ खेलते हुए 501 विकेट अपने नाम किए हैं. चौथे स्थान पर बिशन सिंह बेदी और बीएस चंद्रशेखर काबिज हैं. इन्होने एक साथ खेलते हुए 42 मुकाबलों में 368 विकेट चटकाए हैं. 

Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाली स्पिन जोड़ी 

667 विकेट - मुथैया मुरलीधरन और जयसूर्या - 90 मैच 
542 विकेट - रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा - 53 मैच 
501 विकेट - अनिल कुंबले और हरभजन सिंह - 54 मैच 
368 विकेट - बिशन सिंह बेदी और बीएस चंद्रशेखर - 42 मैच 

Advertisement

यह भी पढ़ें- IPL 2025: जिसने टीम इंडिया को बनाया चैंपियन, उसे राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में दी बड़ी जिम्मेदारी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dead Body Found: 'सपने में मदद मांगती है लाश...'थाने में बोला शख्स, पहाड़ी पर गई पुलिस तो उड़ गए होश