'सुपर 8' में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान! जानें कैसे भारत और यूएसए की टीम तोड़ रही है उसका सपना

T20 World Cup 2024: यूएसए के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पाकिस्तान के ऊपर पहले ही राउंड से बाहर होने के खतरा मंडराने लगा है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Pakistan Team

T20 World Cup 2024: यूएसए के खिलाफ मिली हार के बाद पाकिस्तान के लिए 'सुपर 8' का सफर काफी मुश्किल हो गया है. उसके अगले कुछ मुकाबले बड़ी टीमों के साथ हैं. अगर यहां भी उसे नाकामयाबी हाथ लगती है तो उसे पहले ही चरण से बाहर होना पड़ सकता है. मौजूदा समय में ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं. जिसे देख ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ग्रुप 'ए' से भारत के साथ मेजबान टीम यूएसए 'सुपर 8' में पहुंच सकती है. 'सुपर 8' से पाकिस्तान के बाहर होने की ये मुख्य वजहें बन रही हैं- 

अगर भारत से हारा पाकिस्तान

टूर्नामेंट में पकिस्तान का दूसरा मुकाबला 9 जून को भारत के साथ है. यहां भारतीय टीम पाकिस्तान को हरा देती है और टीम इंडिया को अपने अगले मुकाबले में यूएसए के खिलाफ शिकस्त मिलती है. तो करीब करीब पाकिस्तान की टीम 'सुपर 8' से बाहर जाएगी. क्योंकि भारत को मात देने के बाद यूएसए की टीम 3 जीत के साथ 'सुपर 8' के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं ब्लू टीम अपने आखिरी मुकाबले में कनाडा को हरा देती है तो दोनों टीमों के 6-6 अंक हो जाएंगे. वहीं आखिरी के अपने 2 मैच जीतकर भी पाकिस्तान 'सुपर 8' में प्रवेश नहीं कर पाएगी.

अगर भारत, अमेरिका और पाकिस्तान ने जीता 3-3 मैच

अगर पाकिस्तानी टीम 9 जून को भारत को हराने में कामयाब रहती है और शेष तीनो मैच जीत जाती है तो उसके 6 अंक होंगे. वहीं भारतीय उसके बाद अपने दोनों मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे. इसके अलावा यूएसए की टीम भारत से हारने के बाद अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे. ऐसे में जिन 2 टीमों का अच्छा रनरेट रहेगा. वह 'सुपर 8' के लिए क्वालीफाई करेगी.

Advertisement

आगर भारत से हारा और आयरलैंड से जीता अमेरिका

यूएसए की टीम भारत से हार जाती है और आयरलैंड के खिलाफ जीत जाती है. वहीं भारत टूर्नामेंट में अपने चारो मुकाबले जीत जाता है तो भारत और यूएसए की टीम 'सुपर 8' में एंट्री लेगी. 

Advertisement
अगर पाकिस्तान-अमेरिका ने जीता 2-2 मैच

मौजूदा समय में पाकिस्तान के 3 मैच बचे हुए हैं. अगर वह भारत के खिलाफ हारकर भी अपने शेष 2 मैच जीत जाए. वहीं अमेरिका अपने शेष 2 मैच हारती है और भारत अपने सभी मुकाबले जीत जाए तो दूसरी टीम का चुनाव रन रेट के आधार पर किया जाएगा.

Advertisement
पाकिस्तान, भारत और अमेरिका ने जीता 2-2 मैच

लीग चरण में अगर भारत, पाकिस्तान और यूएसए की टीम क्रमशः 2-2 मैच हार जाए और 2-2 मैच जीत जाए तो 'सुपर 8' के लिए रनरेट के आधार पर चुनाव किया जाएगा. यहां टॉप की 2 टीमें क्वालीफाई करेंगी.

Advertisement
पिच ऐसी की कोई भी टीम कर सकती है उलटफेर

यूएसए की ओर से किए गए बड़े उलटफेर से चौंकिए नहीं. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी अमेरिकी पिच को देखकर हैरान हैं. उनका मानना है कि यहां कि पिचें ऐसी हैं कि कोई भी टीम किसी को भी अपने दिन पर शिकस्त दे सकती है.

खास मिट्टी से बनाई गई है नासाऊ की पिच

नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल किया जा रहा है. बता दें ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड से लाई गई मिट्टी का इस्तेमाल कर यहां की पिचें बनाई गई हैं.  हमने ऑस्ट्रेलियाई मैदानों में तेज गेंदबाजों को अक्सर उछाल भरी गेंदबाजी करते हुए देखा है. अमेरिका में भी कुछ यही हाल है. इसके पीछे की मुख्य वजह ऑस्ट्रेलिया से लाई गई मिट्टी का ही कमाल है. 

यह भी पढ़ें- PAK vs USA: मोहम्मद आमिर नहीं करते यह बड़ी गलती तो जीत जाता पाकिस्तान

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला