प्रसिद्ध हस्तियों के खिलाफ विज्ञापनों की शिकायतों में भारी वृद्धि, धोनी का नाम सबसे आगे

भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में चर्चित हस्तियों के खिलाफ विज्ञापनों से जुड़ी 503 शिकायतें दर्ज की गईं जो एक साल पहले के 55 मामलों की तुलना में 803 प्रतिशत अधिक हैं.

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एमएस धोनी विज्ञापनों में सालाना मोटी कमायी करने वाली भारतीय शीर्ष हस्तियों में से एक हैं
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  • भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) की रिपोर्ट
  • ज्यादा शिकायतें गेमिंग, एजुकेशन देख-रेख के विज्ञापनों में
  • शिकायत में धोनी का नाम हैरानी भरा
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नई दिल्ली:

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इस समय अलग-अलग वजहों से चर्चा का विषय बने हुए हैं. चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पिछले मैच के बाद जिस अंदाज में सनी गावस्कर ने उनका भागकर शर्ट पर ऑटोग्राफ लिया, उसने धोनी का कद कहीं ऊंचा कर दिया. यह घटना बताती है कि धोनी भारतीय क्रिकेट में क्या हैं. बहरहाल, धोनी (MS Dhoni) के खिलाफ एक मामले में सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज की गयी हैं. विज्ञापन उद्योग की स्व-नियामक संस्था एएससीआई (ASCI) ने बुधवार को कहा कि विज्ञापन करने वाली मशहूर हस्तियों (सेलिब्रिटीज) के खिलाफ आने वाली शिकायतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. और हैरानी की बात यह है कि धोनी के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायते हैं. 

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भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में चर्चित हस्तियों के खिलाफ विज्ञापनों से जुड़ी 503 शिकायतें दर्ज की गईं जो एक साल पहले के 55 मामलों की तुलना में 803 प्रतिशत अधिक हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ‘उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत हस्तियों के लिए अब कानूनी तौर पर किसी भी विज्ञापन का हिस्सा बनते समय ठीक से पड़ताल करना जरूरी है, लेकिन हमारे सामने आए 97 प्रतिशत मामलों में वे इस पड़ताल का कोई भी साक्ष्य देने में नाकाम रहे हैं.' इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी दस शिकायतों के साथ सबसे आगे हैं. उनके अलावा यूट्यूब पर मशहूर भुवन बाम के खिलाफ भी विज्ञापन शर्तों का पालन नहीं करने के सात मामले हैं. रिपोर्ट कहती है कि गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य देख-रेख और निजी देखभाल वाले उत्पादों से संबंधित विज्ञापनों में नियमों के उल्लंघन के करीब आधे मामले पाए गए हैं.

करीब 30 ब्रांड से करार है एमएस धोनी का 
धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन उनकी चमक इतनी ज्यााद है कि वह अभी भी बाजार के सबसे चहते बने हुए हैं. यह आप इससे समझ सकते हैं कि वर्तमान में उनके पास देश-विदेश के मिलाकर कम से कम 30  या इससे ज्यादा बड़े ब्रांड हैं. इनमें ओरेओ, ड्रीम 11, लावा, गल्फ ऑयल इंडिया, रिबॉक, एक्साइड, अनएकेडमी, ओरिएंट, एयरसेल, सोनाटा, इंडिया सीमेंट्स, विंजो, वार्डविज, मास्टरकार्ड इंडिया, सुमधुरा, स्निकर्स इंडिया, नेटमेड्स डॉट कॉम, रेवाइटल एच., सेलो, सियाराम, साउंड लॉजिक, इंडिगो पेंट्स, कॉलगेट, इंडियन टेराइन, स्टार स्पोर्ट्स, अमेटी यूनिर्सिटी, पेप्सी, टीवीएस मोटर्स, डाबर च्यवनप्राश और मैक्डॉवेल सोडा प्रमुख ब्रांड हैं. 

साल 2021 में दिखायी पड़े थे 54 विज्ञापनों में
एक बड़े अखबार की रिपोर्ट के अनुसार धोनी साल 2021 में टेलीविजन पर करीब 54 ब्रांड के विज्ञापनों में दिखायी पड़े थे. अब इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि धोनी की सिर्फ विज्ञापनों से होने वाली सालाना कमायी कितनी है. शायद ही भारत में कोई ऐसी महशूर हस्ती रही होगी, जो कभी एक साल विशेष में इतने ज्यादा विज्ञापनों में दिखी हो. वास्तव में मैदान पर रिकॉर्डों का ढेर लगाने वाले वाले धोनी का विज्ञापनों की दुनिया में भी यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है!

इतनी फीस वसूलते हैं प्रति विज्ञापन के लिए 
टीम इंडिया से संन्यास लेने के बाद धोनी के प्रति विज्ञापन सालाना कमायी में भले ही कटौती आ गयी हो, लेकिन उन्होंने रणनीति के तहत विज्ञपानों की संख्या में इजाफा कर दिया है. मतलब पैसे कम, विज्ञापन ज्याादा. धोनी प्रति विज्ञापन एक साल के लिए साढे़ तीन से लेकर पांच करोड़ रुपये फीस ले रहे हैं. इसका मतलब धोनी विज्ञापनों से ही साल में कम से कम डेढ़ सौ करोड़ रुपये की कमायी कर रहे हैं. 

(इनपुट: भाषा)

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