Cheteshwar Pujara: फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के टॉप 10 बल्लेबाज, पुजारा ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

Top 10 Batsman with Most double hundreds in first-class cricket: रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के बीच मैच के दौरान पुजारा ने सौराष्ट्र की ओर से खेलते हुए दोहरा शतक जमाकर धमाका कर दिया

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Cheteshwar Pujara enters list with Ranji Trophy double century

Most double centuries in first-class cricket: चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इतिहास रच दिया. पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना 18वां दोहरा शतक जमा दिया है. रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के बीच मैच के दौरान पुजारा ने सौराष्ट्र की ओर से खेलते हुए दोहरा शतक जमाकर धमाका कर दिया. पुजारा का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह 18वां दोहरा शतक है. पुजारा 234 रन बनाकर आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा अब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने का मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं. पुजारा ने नवंबर 2008 में अपना पहला 200 से ज़्यादा का स्कोर बनाया था और इस प्रारूप में उनके नाम तीन तिहरे शतक भी हैं.

उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 43.60 की औसत से 19 शतकों के साथ 7,195 रन बनाए हैं, जिनमें से उनके तीन दोहरे शतक भी रहे हैं.  कुल मिलाकर, उन्होंने 273  फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और उनके नाम 66 शतक और 80 अर्द्धशतक हैं. ऐसे में जानते हैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में.

सर डॉन ब्रैडमैन
डॉन ब्रैडमैन के नाम  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन ने 37 दोहरा शतक लगाए हैं. महान ब्रैडमैन ने  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 234 मैच खेले हैं और इस दौरान 28067 रन बनाने में सफल रहे हैं .

Advertisement

वॉल्टर हैमंड (Walter Hammond)
इंग्लैंड के वॉल्टर हैमंड ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 36 दोहरा शतक लगाने में सफल रहे हैं. वॉल्टर ने 1925 से लेकर 1946-47 तक क्रिकेट खेले थे. वॉल्टर के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 634 मैच खेले और 167 शतक और 36 दोहरा शतक लगाने में सफल रहे थे. 

Advertisement

इलियास हेंड्रेन (Elias Hendren)
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इंग्लैंड के इलियास हेंड्रेन ने 22 दोहरा शतक लगाने में सफलता हासिल की है. 

Advertisement

चेतेश्वर पुजारा 
भारत के चेतेश्वर पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. पुजारा के नाम 18 दोहरा शतक दर्ज हैं. पुजारा भारत के घरेलू क्रिकेट और राष्ट्रीय टीम में रेड-बॉल क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में से एक रहे हैं. प्रतिभाशाली दाएं हाथ के इस भारतीय बल्लेबाज ने केवल 273 फर्स्ट क्लास मैचों में 18 दोहरा शतक लगाने का कमाल कर दिखाया है.  बता दें कि पुजारा ने टेस्ट मैचों में भारत के लिए तीन, भारत ए के लिए दो, दलीप ट्रॉफी फाइनल में इंडिया ब्लू के लिए एक, सौराष्ट्र के लिए नौ और ससेक्स के लिए तीन दोहरा शतक लगाने में सफल रहे हैं. 

Advertisement

हर्बर्ट सुटक्लिफ़ (Herbert Sutcliffe) 
इंग्लैंड के Herbert Sutcliffe ने 17 दोहरा शतक अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में लगाने में सफल रहे थे. हर्बर्ट सुटक्लिफ़ फर्स्ट क्लास करियर में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने का मामले में पांचवें बल्लेबाज हैं. 

मार्क रामप्रकाश (Mark Ramprakash)
इंग्लैंड की ओर से खेलने वाले मार्क रामप्रकाश ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 17 दोहरा शतक लगाने में सफल रहे हैं. 

इग्लैंड के Charles Fry ने  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 16 दोहरा शतक लगाए थे. 

जॉन हॉब्स ने भी 16 दोहरा शतक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगाने में सफलता हासिल की थी. 

ग्रीम हिक (Greem Hik)
ग्रीम हिक ने भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 16 दोहरा शतक लगाने का कमाल किया है. 

कुमार रणजीतसिंहजी (Kumar Ranjitsinhji )
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में Kumar Ranjitsinhji  ने 14 दोहरा शतक लगाए हैं. 

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में Canada पर विदेश मंत्री S Jaishankar की खरी खरी