पैर का टूटा अंगूठा, फिर भी गेंदबाजी करने उतरा मैदान पर, जानिए कौन है शमर जोसेफ, जिन्होंने गाबा में वेस्टइंडीज को दिलाई ऐतिहासिक जीत

Shamar Joseph Life Story: शमर जोसेफ ने गाबा टेस्ट मैच (The Gabba, Brisbane) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (Aus vs Wi test match) में 7 विकेट लेकर तहलका मचा दिया

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
West Indies tour of Australia, 2024

Shamar Joseph Story: शमर जोसेफ ने गाबा टेस्ट मैच (The Gabba, Brisbane) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (Aus vs Wi test match) में 7 विकेट लेकर तहलका मचा दिया. शमर ने अपनी गेंदबाजी से ऐसा कमाल किया जिसकी तारीफ पूरा क्रिकेट वर्ल्ड कर रहा है. भारत के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भी शमर की तारीफ की और वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत का अहम हीरो करार दिया. सचिन (Sachin Tendulkar reaction viral on  Samar Joseph) ने सोशल मीडिया एक्स (X) पर पोस्ट शेयर किया और लिखा, "शमर जोसेफ का 7 विकेट लेने का अद्भुत स्पैल टेस्ट क्रिकेट के धैर्य और नाटकीयता को उजागर करता है.  यह वह प्रारूप है जो वास्तव में चुनौती देता है और खिलाड़ी की क्षमता को प्रदर्शित करता है.  27 सालों के बाद ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज के लिए ऐतिहासिक जीत की पटकथा लिखने के अहम किरदार."

बता दें कि शमर को बल्लेबाजी करने के दौरान चोट लगी थी. ऐसा लग रहा था कि वो ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे लेकिन उन्होंने हिम्मत दिखाई और गेंदबाजी करने आए. अपनी गेंदबाजी से उन्होंने पूरे मैच को बदल कर रख दिया जोसेफ ने 7 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को हार नसीब हुई. 27 साल के बाद वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैच जीतने में सफल रही तो वहीं 24 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज को जीत मिली है. 

Advertisement

Advertisement

शमर जोसेफ ने की थी सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी (Who is Shamar Joseph)

बता दें कि 3 साल पहले तक अपने परिवार का पेट भरने के लिए जोसेफ ने  सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी की है. भले ही आज शमर ने अपनी गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया है लेकिन उनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है. यही नहीं, एक ऐसा भी दौर उन्होंने देखा है जब उन्हें गेंदबाजी की प्रैक्टिस के लिए गेंद तक उपलब्ध नहीं हो पाती थी. शमर फल और प्लास्टिक बोतल को पिघलाकर गेंद बनाते थे और खेला करते थे. बाद में शमर ने टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उनकी गेंदबाजी में सही लेंथ और पेस थी जिसके कारण ही उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का मौका मिला था. गुयाना की तरफ से खेलते हुए शमर ने अपनी गेंदबाजी से काफी सुर्खियां बटोरी जिसका उन्हें फायदा मिला. साल 2023 में शमर पहली बार कैरेबियन प्रीमियर लीग में शामिल हुए और फिर वहां अपनी गेंदबाजी से पहचान बनाने में सफल रहे. सीपीएल 2023 में वो गुयाना अमेजन वॉरियर्स की ओर से खेले थे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Elections में NDA के दलों के बीच Seat Sharing पर बनी सहमति, AJSU 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव