क्या खत्म होगी वनडे सीरीज? MCC ने दिया अहम सुझाव, 2027 विश्व कप के बाद लागू करने की दी सलाह

Future of ODI Cricket: मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने टेस्ट क्रिकेट और महिला क्रिकेट को बचाने के लिये अतिरिक्त धन की मांग पर जोर दिया है. इसके साथ ही 2027 विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट में कटौती का भी सुझाव दिया है.

क्या खत्म होगी वनडे सीरीज? MCC ने दिया अहम सुझाव, 2027 विश्व कप के बाद लागू करने की दी सलाह

वनडे के फ्यूचर पर गराया संकट

Future of ODI Cricket: मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने टेस्ट क्रिकेट और महिला क्रिकेट को बचाने के लिये अतिरिक्त धन की मांग पर जोर दिया है. इसके साथ ही 2027 विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट में कटौती का भी सुझाव दिया है. लाडर्स पर हाल ही में हुई बैठक में एमसीसी की 13 सदस्यीय विश्व क्रिकेट समिति ने हर विश्व कप से एक साल पहले के अलावा द्विपक्षीय वनडे खत्म करने का सुझाव दिया है. समिति ने व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए सुझाव दिया है.

एमसीसी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा , "समिति ने आईसीसी (ICC) विश्व कप के अलावा पुरूषों के एक दिवसीय क्रिकेट की भूमिका पर भी सवाल उठाये, इसने सुझाव दिया कि 2027 पुरूष एक दिवसीय विश्व कप के बाद इसकी संख्या में कटौती की जाये" इसमें कहा गया ,"सुझाव यह है कि वनडे की संख्या में कटौती करने से इसकी गुणवत्ता बढेगी, विश्व कप से एक साल पहले ही द्विपक्षीय वनडे खेले जाने चाहिये,  इससे वैश्विक क्रिकेट कैलेंडर में भी राहत मिलेगी "

एमसीसी समिति ने 5 वनडे क्रिकेट को अहम और जीवंत बनाये रखने के लिये अतिरिक्त धन देने का भी प्रस्ताव रखा. इसने कहा , "समिति लगातार सुनती आ रही है कि कई देशों में धनाभाव में पुरूषों के टेस्ट क्रिकेट की मेजबानी संभव नहीं है. इसके लिये टेस्ट क्रिकेट को अतिरिक्त कोष की जरूरत है."


इसके साथ ही समिति ने महिला क्रिकेट को मजबूत बनाने के लिये भी अतिरिक्त कोष देने का सुझाव दिया. इंग्लैंड के पूर्वकप्तान माइक गेटिंग की अध्यक्षता वाली समिति में भारत से सौरव गांगुली और झूलन गोस्वामी हैं. उन्होंने 2027 के बाद पुरूष क्रिकेट के भावी दौरा कार्यक्रम में संतुलन बनाने की भी मांग की .

--- ये भी पढ़ें ---

* WI vs IND, 1st Test: आर. अश्विन का "सुपर से ऊपर" कारनामा, कौन तोड़ पाएगा आखिर इस रिकॉर्ड को
* WI vs IND, 1st Test: जायसवाल ने सचिन को पीछे छोड़ा, करियर के आगाज के साथ ही बनाया यह स्पेशल रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)