Legends League Cricket: धवन, कार्तिक जैसे दिग्गज सितारें नजर आएंगे एक्शन में, 40 साल बाद श्रीनगर में होंगे मुकाबले

Legends League Cricket: शिखर धवन और दिनेश कार्तिक समेत कई दिग्गज 20 सितंबर से शुरू हो रहे लीजैंड्स लीग क्रिकेट के तीसरे सत्र में नजर आयेंगे और करीब 40 साल बाद दिग्गज क्रिकेटर श्रीनगर में खेलेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

शिखर धवन और दिनेश कार्तिक समेत कई दिग्गज 20 सितंबर से शुरू हो रहे लीजैंड्स लीग क्रिकेट के तीसरे सत्र में नजर आयेंगे और करीब 40 साल बाद दिग्गज क्रिकेटर श्रीनगर में खेलेंगे. लीग 20 सितंबर को जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में शुरू होगी. इसमें छह टीमें 25 मैच खेलेंगी और शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल 16 अक्टूबर को होगा. फ्रेंचाइजी आधारित टूर्नामेंट में 200 खिलाड़ियों का पूल बनाया गया है. इसका फाइनल श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पर होगा.

एलएलसी के सह संस्थापक रमन रहेजा ने कहा,"लीजैंड्स लीग क्रिकेट का अगला सत्र शुरू होने वाला है. हमें खुशी है कि इस बार कश्मीर में भी मैच होंगे. कश्मीर के लोगों के लिये स्टेडियम में लाइव क्रिकेट देखने का यह 40 साल बाद मिला मौका होगा." आयोजकों ने कहा कि पिछले सत्र में लीग को भारत में 18 करोड़ लोगों ने देखा.

पिछली बार इसमें सुरेश रैना, आरोन फिंच, मार्टिन गुप्टिल, भारत के मौजूदा कोच गौतम गंभीर, क्रिस गेल, हाशिम अमला, रोस टेलर जैसे दिग्गजों ने भाग लिया था. लीग के लिये खिलाड़ियों की नीलामी यहां बृहस्पतिवार को होगी.

Advertisement

दिनेश कार्तिक भी लेंगे हिस्सा

शिखर धवन के आगामी लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में शामिल होने की घोषणा के एक दिन बाद, पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का फैसला किया है. दिनेश कार्तिक ने जून 2024 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के खत्म होने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी. उन्होंने अपने आखिरी आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेला था. कार्तिक अपनी तेज बल्लेबाजी, विकेट के पीछे उनकी फुर्तीली विकेटकीपिंग, और हाल ही में कमेंट्री के लिए जाने जाते हैं. अब एलएलसी में उनका जुड़ना उनके करियर का एक नया अध्याय है.

Advertisement

39 वर्षीय कार्तिक ने एलएलसी में शामिल होने पर कहा,"संन्यास के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट खेलना मेरे लिए एक नया अनुभव होगा, जिसका मुझे इंतजार है. मैं मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हूं और वही क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हूं जिसे मैंने हमेशा से पसंद किया है. सबसे महत्वपूर्ण, अपने प्रशंसकों का धन्यवाद, जिन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया और उम्मीद है कि मैं फिर से मैदान पर आपका मनोरंजन कर पाऊंगा."

Advertisement

कार्तिक ने भारत के लिए तीनों प्रारूपों में कुल 180 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3,463 रन बनाए हैं, जिसमें एक टेस्ट शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं. विकेटकीपर के रूप में उनके नाम 172 शिकार दर्ज हैं. आईपीएल में उन्होंने 257 मैचों में 4,842 रन बनाए हैं, जिसमें 22 अर्धशतक शामिल हैं.

Advertisement

अपने 17 साल के शानदार आईपीएल करियर में कार्तिक ने छह अलग-अलग टीमों के लिए खेला. उन्होंने 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने पंजाब, मुंबई इंडियंस, गुजरात लॉयंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए भी खेला. लीजेंड्स लीग क्रिकेट सितंबर 2024 में अपना अगला सीजन शुरू करने के लिए तैयार है, जिसमें रिटायर क्रिकेट लीजेंड भाग लेते हैं. एलएलसी नीलामी 29 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Jay Shah: हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी ICC से जय शाह को? BCCI से कितना कमाते थे, जानिए तमाम बातें

यह भी पढ़ें: ''हम उन्हें कानूनी'', क्या जेल जाएंगे शाकिब अल हसन? बीसीबी अध्यक्ष की हुई एंट्री, जानें क्या कहा

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Rao Inderjit Singh की बेटी Arti Rao चुनावी मैदान में, मिल पाएगी जीत ?
Topics mentioned in this article