क्रुणाल पंड्या 'रिटायर्ड हर्ट' हुए या 'रिटायर्ड आउट'? छिड़ी बहस, जाने पूरा मामला

What Is Retired Out: लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2023 के 63वें मैच में लखनऊ के बल्लेबाज़ क्रुणाल पांड्या 49 रन बनाकर आउट हुए. अब फैंस के मन में सवाल है कि वे रिटायर्ड हर्ट हुए या रिटायर्ड आउट?

क्रुणाल पंड्या 'रिटायर्ड हर्ट' हुए या 'रिटायर्ड आउट'? छिड़ी बहस, जाने पूरा मामला

क्रुणाल पांड्या 'रिटायर्ड हर्ट' हुए या 'रिटायर्ड आउट'? छिड़ी बहस, जाने पूरा मामला

नई दिल्ली:

What Is Retired Out: लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2023 के 63वें मैच में लखनऊ के बल्लेबाज़ क्रुणाल पांड्या 49 रन बनाकर आउट हुए. अब फैंस के मन में सवाल है कि वे 'रिटायर्ड हर्ट' हुए या फिर 'रिटायर्ड आउट'. आमतौर पर बल्लेबाज़ को 'रिटायर्ड हर्ट' होकर बाहर जाते देखा है, लेकिन रिटायर्ड आउट क्या होता है. इसके बारे में थोड़ी कन्फ्यूज़न देखने को मिल रही है. तो आपको बता दें कि "जब कोई बल्लेबाज़ अंपायर या विपक्षी टीम के कप्तान से सलाह- मशवरा किए बिना अपनी मर्ज़ी से ग्राउंड से बाहर चला जाए तो इसे 'रिटायर्ड आउट'  माना जाता है." रविचंद्रन अश्विन आईपीएल इतिहास के इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो रिटायर्ड आउट हुए हैं. लेकि लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान क्रुणाल पांड्या ने मैच के बाद साफ किया कि वे रिटायर्ड आउट नहीं थे. रिटायर्ड हर्ट हुए थे.  

अश्विन की बात करें तो आईपीएल 2022 में लीग राउंड के 20वें मुकाबले में वे लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में 19वें ओवर की 2 गेंद खेलकर मैदान से बाहर चले गए थे. उन्होंने खुद को रिटायर्ड आउट करने का फैसला लिया था. ऐसा इससे पहले आईपीएल इतिहास में नहीं हुआ था. 

मुंबई और लखनऊ के बीच खेले गए मैच की अगर बात करें तो लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई को 5 रनों से हरा दिया.  लखनऊ की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 177/3 रन बनाए थे लेकिन जवाब में इस टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई की टीम 172 रन ही बना सकी. आखिर के ओवर्स में मैच काफी रोमांचक हो गया था. लेकिन लखनऊ के गेंदबाज़ों ने कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए मुंबई के बल्लेबाज़ों को हिट करने का मौका नहीं दिया. लखनऊ के लिए यश ठाकुर और मोहसिन खान ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की. जिकसी बदोलत टीम इस मैच को जीत पाने में कामयाब हुई. मुंबई की तरफ से टिम डेविड ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 19 गेंदों में 32 रनों की पारी खेली. वहीं ईशान किशन ने भी 59 रनों की पारी खेली. 


इससे पहले लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा 89 रन मार्कस स्टॉयनिस ने बनाए. उनके अलावा कप्तान क्रुणाल पांड्या ने 49 रनों की पारी खेली, वे रिटायर्ड आउट होकर पैवेलियन लौटे. मुंबई की तरफ से जेसन बेहरेनडॉर्फ को 2 और पीयूष चावला को 1 विकेट मिला. 

--- ये भी पढ़ें ---

* IPL 2023 Playoff की रेस से बाहर होने के बाद कप्तान एडेन मार्करम ने गिनाया हार का कारण
* आईपीएल के 15 सीज़न में भी नहीं हुआ था ऐसा, गिल के शतक के साथ ही बन गया अनोखा रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com