'यह कुल मिलाकर एक अलग...', कोहली ने डाली टेस्ट क्रिकेट की 'खूबसूरती' पर रोशनी

भारत के दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट में प्रदर्शन की बात करें, तो अभी तक टीम इंडिया ने यहां कोई सीरीज नहीं जीती है. लेकिन यह जरूर है कि भारत कोहली की कप्तानी में यह कारनामा करने के नजदीक पहुंच गया था, लेकिन आखिर में उसे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था

'यह कुल मिलाकर एक अलग...', कोहली ने डाली टेस्ट क्रिकेट की 'खूबसूरती' पर रोशनी

नई दिल्ली:

पिछले दिनों वनडे सीरीज जीतने के बाद करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विराट कोहली (Virat Kohli) का इंतजार कर रही हैं. पिछले दिनों  World Cup 2023 के बाद करीब एक महीने तक सक्रिय क्रिकेट से दूर रहने के बाद कोहली इस सीरीज के  जरिए मैदान पर लौटेंगे. बहरहाल, अगर भारत के दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट में प्रदर्शन की बात करें, तो अभी तक टीम इंडिया ने यहां कोई सीरीज नहीं जीती है. लेकिन यह जरूर है कि भारत कोहली की कप्तानी में यह कारनामा करने के नजदीक पहुंच गया था, लेकिन आखिर में उसे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. तब कोहली कमर में चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे. और अब इस जख्मों को मिटने के इरादे से टीम रोहित मेजबानों से भिड़ने की तैयारी में है.  सीरीज से पहले कोहली ने अपनी अभी तक की टेस्ट यात्रा के बारे में बात करते हुए कहा यह फॉर्मेट में खासा 'जॉब सेटिसफैक्शन' देता है.

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान, रोहित शर्मा या शुभमन गिल, जानिए क्या है समीकरण

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बरपाया कहर, न्यूजीलैंड को 98 रनों पर किया ऑल-आउट, रच दिया इतिहास


कोहली ने स्टार-स्पोर्ट्स चैनल से बातचीत में कहा कि टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए खेल का धार है. यह इतिहास, संस्कृति और विरासत है. यह मेरे लिए सबकुछ ह. आप चार-पांच दिन बाद किसी दूसरी चीज से जुड़ते हैं. और इस दौरान जो भी आप महसूस करते हैं, वह एकदम ही अलग अहसास होता  है. बतौर खिलाड़ी विशेष और टीम एक लंबाई पारी खेलने के बाद और अपनी टीम को टेस्ट मैच जिताना एक अलग ही अहसास है. पूर्व कप्तान ने कहा कि मैं परंपरावादी हूं. इसलिए सफेद कपड़ों में टेस्ट क्रिकेट खेलना मेरे लिए सबकुछ है. निश्चित तौर पर देश के लिए सौ से ज्यादा टेस्ट मैच खेलना वास्तव में एक बड़ा सम्मान है.

कोहली हाल ही में परिवारिक कारणों के चलते दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे हैं. हालांकि, बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि पूर्व कप्तान पहले टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका पहुंच जाएंगे. पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. इस सीरीज से विराट के साथ-साथ रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह सहित कई भारतीय खिलाड़ियों की वापसी हो रही है. World Cup 2023 में फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया के कुछ सितारों ने सक्रिय क्रिकेट से ब्रेक लिया था.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com