यह ख़बर 03 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : नाइट राइडर्स ने ईडन में चुकाया जयपुर का हिसाब

खास बातें

  • यूसुफ पठान और जैक्स कैलिस की उम्दा पारियों की मदद से मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 47वें और अपने 11वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दि
कोलकाता:

यूसुफ पठान (नाबाद 49) और जैक्स कैलिस (नाबाद 33) की उम्दा पारियों की मदद से मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 47वें और अपने 11वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया।

इस जीत के साथ नाइट राइडर्स जयपुर में राजस्थान के हाथों मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया। नाइट राइडर्स ने 11 मैचों में चौथी जीत हासिल की है जबकि राजस्थान रॉयल्स को 10 मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है। जीत के बावजूद नाइट राइडर्स नौ टीमों की तालिका में सातवें क्रम पर हैं जबकि राजस्थान की टीम तीसरे क्रम पर बरकरार है।

नाइट राइडर्स ने राजस्थान रायल्स द्वारा दिए गए 133 रनों के लक्ष्य को 17.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। अपनी आतिशी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए यूसुफ और कैलिस के अलावा सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिसला के 29 रनों का योगदान दिया।

लक्ष्य को देखते हुए मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी रही।  बिसला और कप्तान गौतम गम्भीर (12) ने पहले विकेट के लिए 33 गेंदों पर 41 रन जोड़े। गम्भीर शेन वॉटसन की गेंद पर दिशांत याज्ञनिक के हाथों लपके गए।

गम्भीर ने 14 गेंदों पर एक चौका लगाया। आठवें ओवर की पहली गेंद पर अंकित चव्हाण ने बिसला को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर मेजबानों को चिंता में डाल दिया। बिसला का विकेट 55 रनों के कुल योग पर गिरा। बिसला ने 25 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया।

बिसला की विदाई के बाद यूसुफ और कैलिस ने तीसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 78 रनों की साझेदारी कर लगाता दो विकेट गिरने की चिंता को फुर्र कर दिया और साथ ही साथ टीम को लक्ष्य तक लेकर गए।

कैलिस ने अपनी 30 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्काल लगाया जबकि आईपीएल के इस संस्करण में पहली पार अपने अंदाज में खेल रहे यूसुफ ने 35 गेंदों पर तीन चौका और इतने ही छक्के लगाए।

इससे पहले, राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट पर 132 रन बनाए। इसमें संजू सैमसन के 40 और शेन वॉटसन के 35 रन शामिल हैं।

रॉयल्स को शुरुआती दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने पड़े। अजिंक्य रहाणे (6) चौथे ओवर की पहली गेंद पर पर स्टम्प कर दिए गए तो अगले ही ओवर की तीसरी गेंद पर जेम्स फॉल्कनर को गम्भीर ने लपक लिया। इस तरह राजस्थान के 4.3 ओवर में 27 रन पर दो विकेट गिर चुके थे।

तीसरे विकेट के लिए सलामी बल्लेबाजी वाट्सन ने सैमसन के साथ 44 रनों की साझेदारी की। वाटसन को 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सुनील नरेन ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद सैमसन का साथ निभाने आए दिशांत याज्ञनिक ज्यादा देर टिक नहीं सके और 10 रन के निजी योग पर सचित्र सेनानायके ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

सैमसन ने लगातार दूसरे मैच में अपनी प्रतिभा दिखाई और ओवैस शाह (24) के साथ पांचवे विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी की। सैमसन ने 36 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। ऊंचे खेले गए शॉट पर सैम्सन, जैक्स कालिस के हाथों लपके गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाह को कालिस ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया। नाइट राइडर्स की तरफ से सेनानायके ने दो विकेट हासिल किए तथा एकबाल अब्दुल्ला, कालिस, नरेन और रजत भाटिया को एक-एक विकेट मिला।