"भारत 2 स्पिनरों के साथ WTC Final खेल सकता है", शास्त्री ने चुनी मेगा मैच के लिए भारतीय XI

WTC Final: शास्त्री स्वीकारा कि बुमराह की चोट भारत को WTC Final में खासा आहत करेगी. टीम को उनकी कमी खलने जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद मुझे उपलब्ध नामों पर पूरा भरोसा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) जारी है, लेकिन इसी बीच दिग्गजों का फोकस 7 जून से खेले जाने वाले WTC Final पर हो चला है. बयानबाजी की शुरुआत रिकी पोंटिंग से हुयी, तो अब कमान भारतीय पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने संभाल ली है. एक दिन पहले ही शास्त्री ने दोनों देशों की संयुक्त टेस्ट टीम चुनी थी, तो वहीं अब रवि शास्त्री ने WTC Final के लिए अपनी भारतीय XI चुनी है. शास्त्री का सुझाव बहुत ही मायने रखता है. खासकर इस पहलू को देखते हुए कि वह अच्छे खासे और महत्वपूर्ण  समय में टीम इंडिया के कोच रहे. कहा जा सकता है कि वह टीम की रग-रग से अच्छी तरफ वाकिफ हैं.

SPECIAL STORIES:

इशान किशन के पीछे पड़ा है यह "दोहरा चैलेंज", एलिमिनेटर में खुद को बचा पाएंगे

चेपक में यहां फंसा है सूर्यकुमार का पेंच, "ट्रंपकार्ड" बना यादव के लिए चैलेंज

शास्त्री ने होने वाले WTC Final से पहले आईसीसी के रिव्यू प्रोग्राम में अपनी राय देते हुए टीम इंडिया के बॉलिंग अटैक के चयन को लेकर स्पष्ट नाम लेने से बचते हुए कहा कि बॉलरों का चयन का पैमाना गेंदबाज विशेष की फिटनेस और मैच की तैयारी की ओर बढ़ते हुए लंदन का मौसम होना चाहिए. वैसे जहां तक स्पिन की बात आती है, तो 15 सदस्यीय टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, नंबर-1 ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और लेफ्टी स्पिनर अक्षर पटेल हैं. 

शास्त्री ने कहा कि भारत के पास अश्विन को खिलाने का विकल्प है. वह इकलौते विशेषज्ञ स्पिरन हैं. साथ ही, मैनेजमेंट रवींद्र जडेजा का इस्तेमाल नंबर-6 पर कर सकता है. ऐसा दिखता है कि ओवल में स्पिनरों को मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि अगर पिच सख्त और सूखी है, तो निश्चित रूप से आप दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहोगे. मुझे लगता है कि बहुत कुछ इंग्लैंड के मौसम के साथ जाता है. इस समय वहां धूप निकल रही हो, लेकिन आप जानते हो कि जून के महीने में यह कैसे बदल सकता है.  

Advertisement

उन्होंने कहा कि ऐसे में इस बात के आसार बहुत ही ज्यादा हैं कि भारत WTC Final में दो स्पिनर, दो तेज गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के संयोजन के साथ उतरे. वहीं, टीम में पांच बल्लेबाज और एक विकेटकीपर मतलब छह बल्लेबाज टीम में होंगे. शास्त्री बोले कि अगर ओवल में हालात सामान्य रहते हैं, तो मैं तो इसी संयोजन के साथ मैदान पर उतरूंगा.

Advertisement

बुमराह की अनुपस्थिति और चोटिल खिलाड़ियों को लेकर चल रही चर्चा के बीच भारत तीन पेसरों सिराज, शमी और शार्दुल ठाकुर के साथ उतर सकता है. शास्त्री ने स्वीकारा कि बुमराह की चोट भारत को WTC Final में खासा आहत करेगी. टीम को उनकी कमी खलने जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद मुझे उपलब्ध नामों पर पूरा भरोसा है. फिर चाहे चोटिल पेसरों की जगह हमें एक स्पिनर ही क्यों न खिलाना पड़े. शास्त्री बोले कि पिछली बार भारत ने इंग्लैंड में अच्छा किया क्योंकि आपके बुमराह, शमी, शार्दुल और मोहम्मद सिराज थे. WTC Final के लिए रवि शास्त्री की भारतीय XI इस प्रकार है:

Advertisement

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शारदूल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज, उमेश यादव (12वें खिलाड़ी)

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* Hardik Pandya का छलका दर्द, CSK के खिलाफ हार की बताई असली वजह, "हमें उम्मीद थी."
* धोनी ने बताया कब ले रहे हैं IPL से सन्यास? फैंस के बीच मची खलबली

Featured Video Of The Day
QUAD में Pakistan-China पर निशाना, PM Modi ने बिना नाम लिए लगाया ठिकाने
Topics mentioned in this article