T20 World Cup 2024 : ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल की जंग को बनाया दिलचस्प, भारत के लिए बजी खतरे की घंटी, ऐसा है पूरा समीकरण

India, Australia and Afghanistan semi final scenario, सुपर 8 में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर कर दिया है, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हरा दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

India, Australia and Afghanistan semi final scenario: सुपर 8 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में बड़ा उलटफेर कर दिया है. सुपर 8 में ग्रुप ए में अब सेमीफाइनल की जंग बड़ी दिलचस्प बन गई है. बता दें कि भारतीय टीम ग्रुप ए में दोनों मैच जीतकर टॉप पर बनी हुई है लेकिन अब अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की लड़ाई को दिलचस्प कर दिया है. एक ओऱ जहां भारतीय टीम दोनों मैच जीतकर खुद को सेमीफाइनल में पहुंचने की दहलीज पर खड़ी थी लेकिन अफगानिस्तान की जीत ने भारत के समीकरण में भी ट्विस्ट  दे दिया है. कुछ ऐसा है पूरा समीकरण

सेमीफाइनल की जंग बनी दिलचस्प

एक ओर जहां भारतीय टीम अपने दोनों मैच जीतकर सेमीफाइनल के करीब तो वहीं, अब अफगानिस्तान की जीत ने ऑस्ट्रेलिया के समीकऱण को बिगाड़ कर रख दिया है. अब ग्रुप ए में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया एक-एक जीत के साथ बराबरी पर है. ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत के साथ होगा तो वहीं अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के साथ खेलेगी. 

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का समीकरण बना दिलचस्प
(The semi-final equation  become interesting for Australia and Afghanistan)

अब भारत से यदि ऑस्ट्रेलिया हार जाता है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश से जीत जाती है तो सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी. वहीं, भारत की टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार मिलती है और बांग्लादेश, अफगानिस्तान को हरा देता है तो फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहुंचेगी.

Advertisement

Photo Credit: BCCI on X

भारत के लिए भी खतरा, ऐसा है समीकरण

ऑस्ट्रेलिया के हारने से भारत को भी नुकसान हो सकता है. दरअसल, अगर भारतीय टीम अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है तो भारत के पास 4 अंक होंगे और ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम अगला मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो फिर तीन टीमों के अंक 4-4 हो जाएंगे. ऐसे में रन रेट जिस टीम का बेहतर होगा वह टीम दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. टॉप एक पर वही टीम पहुंचेगी जिसका रन रेट बाकी दो टीमों से बेहतर होगा. हालांकि भारत का नेट रन रेट इस समय +2425 है और बाकी टीमों से काफी बेहतर है.

Advertisement

लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, ऐसे में यहां कुछ भी हो सकता है, अगर ऑस्ट्रेलिया बड़ी जीत भारत के खिलाफ हासिल करने में सफल रही तो समीकरण टीम इंडिया बिगड़ सकता है, वैसे, रन रेट के मामले में ऐसी उम्मीद कम ही है, 

Advertisement

सुपर 8 ग्रुप में टॉप पर रहना बेहद ही जरूरी

दरअसल, इस बार केवल सेमीफाइनल 1 खेलने वाली टीम के लिए रिजर्व डे है. अगर भारतीय टीम अपने ग्रुप में नंबर एक पर नहीं रहती है तो फिर भारतीय टीम को दूसरा सेमाफाइनल खेलना होगा. आईसीसी ने दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है. ऐसे में यदि दूसरा सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो सुपर 8 में अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल खेलेगी. यही कारण है कि सुपर 8 में टॉप पर रहना सभी टीमों के लिए जरूरी है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया
Topics mentioned in this article