Ind vs Nz 2nd Test: ये 3 बड़े "बम" सैंटनर ने फोड़े भारत के खिलाफ ऐतिहासिक जीत में, इनकी आवाज है बहुत ही दमदार

Mitchell Santner: मिचेल सैंटनर ने पुणे में खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में जो इतिहास रचा, उसकी गूंज लंबे समय तक फिजां में रहेगी

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mitchell Santner player of the match: मिचेल सैंटनर ने दूसरे टेस्ट में इतिहास रच जिया
नई दिल्ली:

India vs New Zealand, 2nd Test: संकेत तो दूसरे दिन ही मिल गए थे, लेकिन शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ (Ind vs N 2nd Test) खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 113 रन से हराकर 12 साल बाद उसकी धरती पर सीरीज में मात दे दी. यह हार कितनी भयावह साबित होगी, यह अगले कुछ महीनों में स्पष्ट हो जाएगा. और अगर दूसरे टेस्ट में भारत का बोरिया-बिस्तर तीन दिन के भीतर ही सिमट गया, तो उसकी सबसे बड़ी वजह लेफ्टी स्पिनर मिचेल सैंटनर (Mitchell Santner) रहे, जिन्होंने पहली ही नहीं, दूसरी पारी में भी "पंजा" जड़ते हुए मैच में कुल 13 विकेट मिले. पहली पारी में सात और दूसरी पारी में छह. इन चटकाए गए कुल 13 विकेटों से उन्होंने दिवाली से पहले ही भारत की धरती पर तीन ऐसे बम फोड़े, जिनकी आवाज बहुत ही लंबे समय तक गूंजती रहेगी. बारी-बारी से जान लीजिए. 

Ind vs Nz: आखिरकार पूरा हुआ न्यूजीलैंड का "मिशन इंडिया", इतने साल लगे भारतीय किला ढहाने में, डिटेल से जानें

1. न्यूजीलैंड बॉलर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: सैंटनर ने मैच में 157 रन देकर 13 विकेट जो चटकाए, वह न्यूजीलैंड के इतिहास में किसी बॉलर का एक टेस्ट मैच में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. पहले नंबर पर सर रिचर्ड हेडली (15 विकेट, बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1985) और दूसरे नंबर पर भारतीय मूल के एजाज पटेल (14 विकेट, बनाम भारत, 2021) हैं. 

Advertisement


2. भारत के खिलाफ मैच में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: मिचेल सैंटनर का यह "प्रचंड प्रहार" भारत के खिलाफ सर्वकालिक तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया. पहले नंबर पर न्यजीलैंड के एजाज पटेल का ही नाम है, जिन्होंने साल 2021 में भारत के खिलाफ मैच में 14 विकेट लिए थे. दूसरे नंबर पर महान ऑलराउंडर इयान बॉथम हैं, जिन्होंने साल 1980 को वानखेड़े में 13 विकेट लिए थे. बॉथम ने 106 रन देकर यह कारनामा किया है. और अब सैंटनर ने यह कारनामा कर दिखाया है. 

Advertisement


3. किसी भी विदेशी का भारत में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: यह भी अपने आप में एक ऐसा रिकॉर्ड रूपी बम है, जो गूंजता रहेगा. तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अपने आप में कम नहीं होता. अब देखने की बात होगी कि भविष्य में कौन सा गेंदबाज कब भारत के खिलाफ मिचेल सैंटनर के नाम को तीसरी पायदान से हटाकर अपना नाम लिखवाता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal On BJP: केजरीवाल ने विकासपुरी पदयात्रा के दौरान हुए कथित हमले पर बीजेपी को घेरा
Topics mentioned in this article