IND vs BAN, 10th Warm-up game: यह 'बड़ा सवाल' टीम विराट का बांग्लादेश के खिलाफ भी पीछा करेगा

IND vs BAN, 10th Warm-up game: यह 'बड़ा सवाल' टीम विराट का बांग्लादेश के खिलाफ भी पीछा करेगा

World Cup 2019: टीम इंडिया के पास मुख्य दौर से पहले कॉन्फिडेंस बटोरने का आखिरी मौका है

खास बातें

  • भारत का दूसरा व आखिरी वॉर्म-अप मैच मंगलवार को
  • बांग्लादेश से भिड़ंत दोपहर तीन बजे से
  • भारतीय टीम सुलझा पाएगी सवाल?
कार्डिफ:

पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के हाथों मात खाने के बाद भारतीय टीम अपने दूसरे अभ्यास मैच (IND vs BAN,10th Warm-up game) में मंगलवार को सोफिया गार्डन्स मैदान पर बांग्लादेश (#INDvBAN, #INDvsBAN) से भिड़ेगी. इस मैच को जीत हासिल कर भारत आईसीसी विश्व कप (World Cup2019) में सकारात्मक सोच और मनोदशा के साथ जाना चाहेगी. न्यूजीलैंड के हाथों में मिली हार ने भारत को अपने अंदर झांकने को मजबूर कर दिया है और बताया है कि स्विंग के सामने उसे सचेत रहना होगा. ट्रेंट बाउल्ट के सामने भारत की ऊपरी क्रम ढह गया था और फिर वही हुआ था जो अमूमन भारत के शीर्ष-3 बल्लेबाजों या मुख्यत: कप्तान विराट कोहली के आउट होने के बाद होता है-लगातार विकेट गिरना.

रवींद्र जडेजा ने किसी तरह अर्धशतक जमा अपनी टीम को 100 के पार पहुंचा दिया था नहीं तो यह आंकड़ा भी मुश्किल लग रहा था. दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश है जिसका तेज गेंदबाजी आक्रमण कीवी टीम की तरह स्विंग कराने वाला नहीं है,  लेकिन फिर भी यह टीम कुछ भी कर सकती है. भारत एक हार से आहत है और दूसरी हार उसे मुख्य टूर्नामेंट से पहले मनोबल तोड़ने वाली साबित हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: संजय मांजरेकर ने दिया मुख्य दौर में टीम इंडिया के 'बड़े रणनीतिक फैसले' का इशारा


टीम की बल्लेबाजी को इस मैच में बेहतर करने और आत्मविश्वास हासिल करने की जरूरत है. कोहली के अलावा बाकी बल्लेबाजों को अपने खेल में स्थितियों के हिसाब से जरूरी बदलाव करने होंगे जिससे वो भलीभांती वाकिफ होंगे. वहीं, सबसे बड़ा सवाल बांग्लादेश के खिलाफ भी भारत का पीछा कर रहा होगा कि नंबर-4 क्रम पर कौन खेलेगा और क्या भारत इस बन चुकी पहले को मुख्य दौर के मुकाबलों से पहले सुलझा पाएगा? न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की गेंदबाजी अच्छी रही थी. वैसे भी इस भारतीय टीम की खासियत और मजबूत पक्ष गेंदबाजी ही है.

यह भी पढ़ें: World Cup में भारत को कभी नहीं हरा पाया पाकिस्‍तान, अब तक हुए 6 मैच

वहीं बांग्लादेश को अभी तक अभ्यास मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. उसका पहला अभ्यास मैच पाकिस्तान के साथ था जो बारिश के कारण धुल गया था. इस लिहाज से यह बांग्लादेश का पहला अभ्यास मैच होगा. सभी जानते हैं कि यह टीम कुछ भी कर सकती है और किसी भी टीम को हरा सकती है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: शेन वॉर्न ने ऑस्‍ट्रेलिया टीम को लेकर की यह भविष्‍यवाणी...

टीम के पास वो दमखम है. बल्लेबाजी में टीम के पास तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन हैं. तो वहीं हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और कप्तान मशरफे मुर्तजा भी बल्ले से अच्छा करते आए हैं. तेज गेंदबाजी में टीम के पास मुस्ताफिजुर रहमान जैसा नाम है जो बेहद प्रतिभाशाली है. उनका साथ देने के लिए अबु जायेद तथा कप्तान हैं. स्पिन में मेहेदी हसन और शाकिब के जिम्मे कमान होगी. दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इन खिलाड़ियों से चुनी जाएगी. 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर और रवींद्र जडेजा.

VIDEO: वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन, रुबेल हुसैन, मस्ताफिजुर रहमान, अबु जायेद, माहमदुल्लाह, मोहम्मद सैफउद्दीन, मेहेदी हसन, मोसादेक हुसैन, शाकिब अल हसन, लिटन दास और मुश्फिकुर रहीम