IND vs AFG: रोमांचक मुकाबला टाई, सुपर ओवर... फिर सुपर ओवर... भारत ने ऐसे अफगानिस्तान को दी मात

IND vs AFG: भारत ने बुधवार को कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद शतक के बावजूद दूसरे सुपर ओवर के रोमांच तक पहुंचे तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर तीन मैच की सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ किया.

Advertisement
Read Time: 26 mins
I

India beat Afghanistan in Second Super Over: भारत ने बुधवार को कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद शतक के बावजूद दूसरे सुपर ओवर के रोमांच तक पहुंचे तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर तीन मैच की सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ किया. कप्तान रोहित शर्मा ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए नाबाद शतक जमाया जिसकी मदद से भारत ने शीर्षक्रम की नाकामी से उबरते हुए चार विकेट पर 212 रन बनाये और अफगानिस्तान को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाह में अफगानिस्तान ने रहमनुल्लाह गुरबाज (50), कप्तान इब्राहिम जदरान (50) और गुलबदीन नईब (नाबाद 55 रन) के अर्धशतकों से निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 212 रन बनाये जिससे स्कोर टाई हुआ और मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा.

पहले सुपर ओवर में मुकेश कुमार गेंदबाजी करने आये जिसमें अफगानिस्तान ने एक विकेट पर 16 रन बनाये. इसके बाद भारत ने पहले सुपर ओवर में पांच गेंदों में 15 रन बना लिए थे. लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा पांचवीं गेंद पर रिटायर्ड हुए और आखिरी गेंद रिंकू सिंह खेलने आए. इस गेंद पर भारत को जीत के लिए दो रन चाहिए थे. रिंकू सिंह सिर्फ एक रन बना पाए और पहला सुपर ओवर भी टाई हुआ, जिसके बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया. दूसरे सुपर ओवर में भारतीय टीम ने रोहित के एक छक्के और एक चौके से पांच गेंद में दो विकेट गंवाकर 11 रन बनाये। इसमें रोहित रन आउट हुए और फरीद अहमद ने रिंकू सिंह को आउट किया. रवि बिश्नोई दूसरा सुपर करने उतरे और उनकी तीन गेंद में अफगानिस्तान ने एक रन पर दो विकेट गंवा दिये जिससे भारत मैच जीत गया.

Advertisement

इससे पहले रोहित ने 69 गेंद में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 121 रन बनाये. वहीं रिंकू ने 39 गेंद में 69 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें दो चौके और छह छक्के शामिल थे. दोनों ने पांचवें विकेट की अटूट साझेदारी में 190 रन बनाये. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय पर चार विकेट 22 रन पर गंवा दिये थे. इसके बाद रोहित और रिंकू ने शुरूआत में संभलकर खेलते हुए पारी को संभाला और फिर हाथ खोलने शुरू किये. रोहित ने अफगानिस्तान के स्पिनरों को रिवर्स स्वीप भी लगाई जो आम तौर पर उनके बल्ले से देखने को नहीं मिलती.

Advertisement

लेग स्पिनर कैस अहमद को रिवर्स स्वीप लगाकर ही उन्होंने टी20 क्रिकेट में अक्टूबर 2022 के बाद पहला अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी में दर्शनीय पूल शॉट भी लगाये. रोहित ने अपना शतक 63 गेंद में पूरा किया जो 2018 में लखनऊ में वेस्टइंडीज के खिलाफ 111 रन के बाद उनका पहला टी20 शतक है. रोहित ने टी20 में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 118 रन था जो श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 2017 में इंदौर में लगाया था. दूसरे छोर से रिंकू ने उनका बखूबी साथ निभाया. उन्होंने सलीम को स्क्वेयर लेग पर फ्लिक के साथ छक्का जड़ा और टी20 में दूसरा अर्धशतक पूरा किया.

Advertisement

पहली गेंद से ही आक्रामक खेलने के इरादे से उतरने वाली भारतीय टीम को इस रणनीति का कभी कभी खामियाजा भी भुगतना पड़ता है. यशस्वी जायसवाल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जिन्हें बायें हाथ के तेज गेंदबाज फरीद अहमद ने पवेलियन भेजा. डीप में मोहम्मद नबी ने उनका कैच लपका. विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के घरेलू मैदान पर उतरे तो दर्शकों ने जबर्दस्त तालियों के साथ उनका स्वागत किया. वह हालांकि एक ही गेंद खेल पाये और अहमद ने उन्हें इब्राहिम जदरान के हाथों लपकवाया.

Advertisement

विकेटकीपर जितेश शर्मा की जगह आये संजू सैमसन भी खाता नहीं खोल सके. वह अजमतुल्लाह उमरजई की गेंद पर नबी को कैच देकर लौटे. फॉर्म में चल रहे शिवम दुबे ने विकेट के पीछे रहमानुल्लाह गुरबाज को कैच थमाया. अहमद ने पहले स्पैल में तीन ओवर में दस रन देकर तीन विकेट लिये. पावरप्ले में भारत ने 30 रन बनाकर चार विकेट गंवा दिये. पहले दो मैचों में नाकाम रहे रोहित सही समय पर फॉर्म में लौटे और भारत ने बाकी 14 ओवर में 182 रन जोड़े जिनमें से 93 आखिरी पांच ओवर में बने.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: विराट कोहली पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में हुए गोल्डन डक, इस अनचाही रिकॉर्ड लिस्ट में सचिन तेंदुलकर से निकले आगे

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज, मैक्सवेल, सूर्यकुमार यादव को एक साथ छोड़ा पीछे

Featured Video Of The Day
QUAD Summit 2024 में हिस्सा लेंगे PM Modi, America संग हो सकते हैं अहम समझौते
Topics mentioned in this article