AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया ने दो दिनों के अंदर ही भारत से छीना नंबर एक का ताज, सिडनी टेस्ट के बाद WTC प्वाइंट टेबल में हुआ बदलाव

ICC World Test Championship: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के दूसरे मुकाबले में हराकर अंक तालिका में पहले स्थान पर जगह बनाई थी. ऑस्ट्रेलिया अब 56.25 प्रतिशत अंकों के साथ WTC अंक तालिका में नंबर 1 पर है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Australia dethrone India: ऑस्ट्रेलिया ने भारत ने छीना नंबर एक का ताज

ICC WTC Point Table After AUS vs PAK 3rd Test Match: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर हुए सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की है. ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में एक बार फिर बदलाव हुआ है. पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पीछे छोड़ प्वाइंट टेबल में नंबर एक स्थान पर जगह बना ली है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के दूसरे मुकाबले में हराकर अंक तालिका में पहले स्थान पर जगह बनाई थी. ऑस्ट्रेलिया अब 56.25 प्रतिशत अंकों के साथ WTC अंक तालिका में नंबर 1 पर है. वहीं टीम इंडिया 54.16 प्रतिशत जीत अंक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है.

ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा चक्र में अभी तक 8 मैच खेले हैं, जिसमें टीम ने पांच में जीत दर्ज की है तो दो में उसे हार मिली है वहीं एक मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के 54 अंक है. बात अगर पाकिस्तान की करें तो उसने मौजूदा चक्र में अभी तक पांच टेस्ट मैच खेले हैं और उसके 22 अंक है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-3 की हार के बाद पाकिस्तान तालिका में छठे स्थान पर आ गई है और उसका जीत प्रतिशत 36.66 का रह गया है. दक्षिण अफ्रीका अभी भी नंबर तीन स्थान पर बरकरार है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे, बांग्लादेश पांचवें, वेस्टइंडीज सातवें, इंग्लैंड आठवें और श्रीलंका आखिरी स्थान पर है.

Advertisement
Advertisement

सिडनी में हुए सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने मोहम्मद रिजवान (88), आगा सलमान (53) और नंबर 9 पर बल्लेबाजी को आए आमेर जमाल (82) के अद्धशतकों के दम पर पहली पारी में 313 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम पहली पारी में 299 रन बनामे में सफल हुई. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्नश लाबुशेन ने 60, मिशेल मार्श ने 54 रनों की पारी खेली. इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 47 रन बनाए. पहली पारी में पाकिस्तान के लिए आमेर जमाल ने 69 रन देकर 6 विकेट झटके. पाकिस्तान ने पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया पर 14 रनों की मामूली बढ़त हासिल की थी.

Advertisement

हालांकि, पाकिस्तान की बल्लेबाजी दूसरी पारी में लड़खड़ा गई और पूरी टीम दूसरी पारी में 115 रनों पर ऑल-आउट हुई. पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में  सईम अयूब ने सर्वाधिक 33 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में जोश हेज़लवुड ने 16 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन ने 36 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. पाकिस्तान ने मेजबान टीम को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने वार्नर और मार्नस लाबुशेन की अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर 25.5 ओवर में ही आसानी से लक्ष्य का पीछा किया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy: रिंकू सिंह ने एक बार फिर खेली धमाकेदार पारी, अकेले दम पर टीम को निकाला मुश्किल से बाहर

यह भी पढ़ें: AUS vs PAK: गार्ड ऑफ ऑनर...साइन जर्सी...डेविड वॉर्नर के रिटारमेंट मैच में पाकिस्तानी टीम ने इस तरह जीता फैंस का दिल

Featured Video Of The Day
NDTV Summit 2024: Clean Energy और Hydrogen Fuel पर Amitabh Kant का क्या है सुझाव?
Topics mentioned in this article