ICC T20I Ranking: वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारत ने टी20 रैंकिंग में कायम की बादशाहत, यह टीम सभी के लिए बड़ी वॉर्निंग बनकर उभरी

अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत होनी है और उससे पहले सभी टीमों की टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपडेट हुआ है. टी20 विश्व कप के शुरुआती चरण से पहले टीम इंडिया ने पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत होनी है और उससे पहले सभी टीमों की टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपडेट हुआ है. टी20 विश्व कप के शुरुआती चरण से पहले टीम इंडिया ने पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. भारतीय टीम के 264 रेटिंग अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया के 257 रेटिंग अंक है, जबकि इंग्लैंड 254 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज अपने खिलाड़ियों के टी20 विश्व कप से पहले शानदार फॉर्म में आने से चौथे स्थान पर पहुंच गई है. 2012 और 2016 में आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 को हराया था और उसे इसका रैंकिंग में फायदा मिला है. वहीं दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग में सातवें स्थान पर खिसक गई है.

वेस्टइंडीज ने विश्व कप की शुरुआत से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली थी. वेस्टइंडीज ने बिना बड़े नामों के पहले मुकाबले में मेहमान टीम को 28 रनों से हराया था, जबकि दूसरे मैच में मेजबान ने 16 और आखिरी मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस सीरीज जीत के बाद वेस्टइंडीज को रैंकिंग में दो स्थान का फायदा हुआ है और वो रैंकिंग में चौथे स्थान पर आ गई है. वहीं टॉप-5 में आखिरी टीम न्यूजीलैंड हैं जिसके 250 रेटिंग अंक हैं. पाकिस्तान के भी 244 रेटिंग अंक हैं और वो रेकिंग में छठे स्थान पर है. पाकिस्तान दशमलव की गणना में दक्षिण अफ्रीका से आगे है. जबकि टॉप-10 में आखिरी तीन टीमें श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी टी20 प्लेयर्स रैंकिंग में फायदा हुआ है. टी20 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रैंडन किंग ने इस सीरीज में 159 रनों बनाए थे और वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांच पायदान ऊपर उठकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.  ब्रैंडन किंग के 704 रेटिंग अंक हैं. वहीं उनके सलामी जोड़ीदार, जॉनसन चार्ल्स, जिन्होंने सीरीज़ के तीसरे मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किया था. 17 स्थान की बढ़त के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए. जॉनसन चार्ल्स ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ हुए सीरीज के तीसरे मैच में 26 गेंदों में 69 रनों की तूफानी पारी खेली थी.

Advertisement

बता दें, वेस्टइंडीज की नजरें दो जून में शुरू हो रहे टूर्नामेंट को अपने नाम कर तीसरी बार टी20 चैंपियन बनने पर होगी. वेस्टइंडीज को ग्रुप सी में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और युगांड़ा के साथ रखा गया है. वेस्टइंडीड 2 जून को  पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच पर ISIS के आतंकी हमले का साया, पुलिस को 'लोन वुल्फ अटैक' का डर

Advertisement

यह भी पढ़ें: "आपको मुझे चुनना ही होगा..." रियान पराग ने टीम इंडिया में सेलेक्शन को लेकर दिया बड़ा बयान, चयनकर्ताओं को दी चुनौती

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article