ICC Rankings: इंग्लैंड के धाकड़ खिलाड़ी की ऑलराउंडर रैंकिंग में लंबी छलांग, गेंदबाजों में टॉप-10 में नहीं कोई भारतीय

ICC Men's T20I Ranking: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को ताजा रैकिंग जारी की है और लियाम लिविंगस्टोन ने सात स्थानों की छलांग लगाते हुए पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन ने बड़ी छलाग लगाते है और वो अब दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए हैं.  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को ताजा रैकिंग जारी की है और लियाम लिविंगस्टोन ने सात स्थानों की छलांग लगाते हुए पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं. लिविंगस्टोन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसका उन्हें रैंकिंग में फायदा मिला है. लियाम लिविंगस्टोन के अब 253 रेटिंग अंक हैं.

इंग्लिश ऑलराउंडर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 47 गेंदों में 87 रनों की पारी और 16 रन देकर 2 विकेट झटकने पर 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया था.  लियाम लिविंगस्टोन ने सीरीज के पहले मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहले मैच में 22 रन देकर 3 विकेट लिए थे और उसके बाद 37 रनों की अहम पारी खेली थी.

लिविंगस्टोन इसके साथ ही सात स्थानों की छलांग लगाकर 253 की नई रेटिंग के साथ सूची में शीर्ष पर पहुंच गए, जो कि उनके करियर में आश्चर्यजनक रूप से सबसे अधिक है. वर्तमान में, 31 वर्षीय ने दूसरे स्थान पर मार्कस स्टोइनिस (211 रेटिंग) पर 42 अंकों की बढ़त हासिल की है.

जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा (208 रेटिंग) तीसरे और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (206 रेटिंग) चौथे स्थान पर हैं. बता दें, ऑलराउंडरों की सूची में केवल हार्दिक पांड्या एकमात्र भारतीय है, जो टॉप-10 में बने हुए हैं. हार्दिक पांड्या को ताजा अपडेट के बाद एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है और वो अब सातवें स्थान पर खिसक गए हैं. हार्दिक के 199 रेटिंग अंक हैं.

बात अगर बल्लेबाजों की रैंकिंग की करें तो लिविंगस्टोन ने 17 स्थान की छलांग लगाकर 33वां स्थान हासिल किया है. ऑस्ट्रेलिया के जोश इंगलिस ने सूची में सबसे उल्लेखनीय छलांग लगाई और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 37 (27) और 42 (26) रनों की पारी के बाद शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं. ट्रैविस हेड ने 31 (14) और 59 (23) के स्कोर के बाद अपना नंबर 1 स्थान मजबूत कर लिया है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर सूर्यकुमार यादव हैं.

Advertisement

सूर्यकुमार यादव के 805 रेटिंग अंक हैं, जबकि ताजा अपडेट के बाद ट्रेविस हेड के 881 रेटिंग अंक हो गए हैं. बल्लेबाजों की टॉप-10 रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ अन्य भारतीय है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज टॉप-10 की सूची में नहीं हैं. जायसवाल 757 रेटिंग अंकों के साथ चौथे तो गायकवाड़ 664 अंकों के साथ नौवें स्थान पर हैं.

वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज आदिल रशीद शीर्ष पर है. जबकि एडम जम्पा ने एक स्थान की छलांग लगाई है और वो एनरिक नॉर्टजे से आगे निकल गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर अब टी20ई बॉलिंग रैंकिंग में छठे स्थान पर आ गया है. जाम्पा (662 रेटिंग) पांचवें स्थान पर मौजूद श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे हैं. बता दें, गेंदबाजी में टॉप-10 में कोई भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 147 सालों के इतिहास में केवल दूसरी बार, श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस ने बड़ा रिकॉर्ड बना विश्व क्रिकेट को चौंकाया

यह भी पढ़ें: AFG vs SA: अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर रचा इतिहास, अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार किया ऐसा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article