मिरेकल रिकॉर्ड का मंडे...अनजान बल्लेबाज के 27 गेंदों में शतक से लेकर फर्ग्युसन की अद्भुत गेंदबाजी तक

पहले एस्टोनिया के लिए खेलते हुए साहिल चौहान ने 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे तेज शतक बनाया और कई रिकॉर्ड तोड़े तो उसके बाद आईसीसी टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ने अर्द्भुत गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में चार मेडन फेंके और तीन विकेट हासिल किए और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Miracle Record Monday: अद्भुत अकल्पनीय अविश्वसनीय प्रदर्शन...मिरेकल रिकॉर्ड का मनडे !

क्रिकेट इतिहास में ऐसे कुछ ही दिन हुए हैं जब बल्ले और गेंद दोनों से रिकॉर्ड देखने को मिले हो और ऐसे रिकॉर्ड, जिसके तोड़ना शायद ही किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए संभव हो. पहले एस्टोनिया के लिए खेलते हुए साहिल चौहान ने 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे तेज शतक बनाया और कई रिकॉर्ड तोड़े तो उसके बाद आईसीसी टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ने अर्द्भुत गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में चार मेडन फेंके और तीन विकेट हासिल किए और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. एस्टोनिया  के साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ मैच में सिर्फ 27 गेंदों में शतक जड़कर इतिहास रच दिया.

Advertisement

मिरेकल रिकॉर्ड का मनडे !

साहिल चौहान की अविश्‍वसनीय पारी

साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ एपिस्कोपी में हो रही छह मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी की. 32 साल के चौहान जो इस सीरीज के पहले मैच में बिना कोई रन बनाए आउट हुए थे, उन्होंने 351.21 की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर इतिहास रच दिया. साहिल चौहान ने सिर्फ 27 गेंदों में शतक जड़ा. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय या फिर किसी भी टी20 मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है.

Advertisement

साहिल जब बल्लेबाजी को आए तो उन्होंने आते ही प्रहार किया और पहली तीन लीगल डिलवरी पर 6,4,6 लगाए. इसके बाद एस्टोनिया  की पारी के छठवें ओवर में उन्होंने चार छक्के और एक चौका लगाया. एस्टोनिया को जब चौथा झटका लगा, जब साहिल 17 गेंदों में 66 रन बनाकर खेल रहे थे. साहिल ने इसके बाद भी तबाही मचानी जारी रखी. साहिल ने आठवें ओवर में चार छक्के लगाए जबकि नौंवें ओवर में उन्होंने तीन छक्के लगाए.

Advertisement
Advertisement

साहिल ने ना सिर्फ टी20 इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया बल्कि उन्होंने साइप्रस के खिलाफ 41 गेंदों में छह चौके और 18 छक्कों के दम पर 144 रनों की पारी खेली. इस दौरान साहिल टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए.

Advertisement

लॉकी फर्ग्यूसन की अद्भुत गेंदबाजी

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप सी के मुकाबले में न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अद्भुत गेंदबाजी की. उन्होंने इस मैच में चार ओवर फेंके और यह चारों मेडन रहे. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय का केवल दूसरा मौका था, जब कोई गेंदबाज चार ओवरों के स्पेल में चार मेडन फेंकने में सफल रहा हो. उनसे पहले ऐसा कनाडा के साद बिन जफर ने किया था. बिन जफर ने 2021 में टी20 विश्व कप अमेरिका क्षेत्रीय क्वालीफायर मैच के दौरान कनाडा के खिलाफ चार मेडन ओवर फेंके थे.

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में किसी गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ आंकड़ें का रिकॉर्ड अब लॉकी फर्ग्यूसन के नाम है. लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन विकेट लिए थे. लॉकी फर्ग्यूसन ने असद वाला, चार्ल्स अमिनी और चाड सोपर का शिकार किया. लॉकी फर्ग्यूसन का यह ऐसा रिकॉर्ड हैं, जिसे आने वाले समय में शायद ही कोई गेंदबाज तोड़ पाए. बता दें, इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बिन जफर हैं, जिन्होंने दो विकेट झटके थे.

एक मैच में सबसे अधिक मेडन ओवर

न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी मुकाबले में कुल 4 मेडन ओवर फेंके गए और यह चौथी बार था जब किसी विश्व कप मैच में चार मेडन ओवर फेंके गए. टी20 विश्व कप मैच में इससे पहले अफगानिस्तान बनाम इंग्लैंड (साल 2012), पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका (साल 2012) बांग्लादेश बनाम नेपाल (2024) में चार मेंडन ओवर फेंके गए थे.

T20 WC मैच में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंके गए
4 - अफगानिस्तान (1) बनाम इंग्लैंड (3), कोलंबो, 2012
4 - पाकिस्तान (2) बनाम दक्षिण अफ्रीका (2), कोलंबो, 2012
4 - बांग्लादेश (3) बनाम नेपाल (1), किंग्सटाउन, 2024
4 - न्यूजीलैंड (4) बनाम पीएनजी (0), तरौबा, 2024

यह भी पढ़ें: "वहां अपना समय बर्बाद मत करो..." हरभजन सिंह ने गैरी कर्स्टन को दी सलाह, पाकिस्तान का साथ छोड़ इस टीम को दें कोचिंग

यह भी पढ़ें: NZ vs PNG: "ऐसे बहुत से मैच...." टी20 विश्व कप में World रिकॉर्ड बनाने के बाद लॉकी फर्ग्युसन ने दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
New Telecom Act: आपको Phone पर धोखा देने और झांसा देने वालों की कैसे अब खैर नहीं होगी?
Topics mentioned in this article