"कम से कम तीन मैचों की सीरीज..." क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर नया फॉर्मूला

दक्षिण अफ्रीकी टीम अभी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है और इसके बाद खिलाड़ी एसएटी20 लीग में खेलते हुए नजर आएंगे. एसएटी20 लीग और न्यूजीलैंड दौरे की तारीख में टकराव हो रहा है जिसके चलते क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी श्रेणी की टीम का चयन किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
N

Cricket Australia boss Nick Hockley on Test Cricket: जब से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है तभी से बोर्ड क्रिकेट के दिग्गजों के निशाने पर है और उसके बाद से ही टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए जिस टीम का चुनाव किया है उसमें सात खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. दक्षिण अफ्रीकी टीम अभी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है और इसके बाद खिलाड़ी एसएटी20 लीग में खेलते हुए नजर आएंगे. एसएटी20 लीग और न्यूजीलैंड दौरे की तारीख में टकराव हो रहा है जिसके चलते क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी श्रेणी की टीम का चयन किया है.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के इस फैसले के बाद से ही टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. पूर्व खिलाड़ियों के अलावा रोहित शर्मा और पैट कमिंस भी इसको लेकर अपनी राय दे चुके हैं. वहीं अब इस मुद्दे पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दूसरे दर्जे की टीम भेजने के बाद सभी को सतर्क हो जाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट सीरीज में कम से कम तीन मैचों का आयोजन करने की वकालत की.

Advertisement

हॉकले ने एसईएन से कहा,"यह सभी के लिए एक चेतावनी है. बच्चों और नए लोगों को इस खेल से जोड़ने में टी20 की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता. हमारा विश्वास है कि यह दोनों प्रारूप एक साथ चल सकते हैं." उन्होंने कहा,"मेरा मानना है कि इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया का रवैया बिल्कुल स्पष्ट है तथा वह बिग बैश लीग के दौरान भी हमेशा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता देता रहा है. लेकिन अब सतर्क होने की जरूरत है और हम आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के साथ कार्यक्रम को लेकर काम करेंगे ताकि भविष्य में इस तरह की नौबत नहीं आए."

Advertisement

हॉकले ने आगे कहा,"प्राथमिकता कम से कम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज आयोजित करने की होनी चाहिए. मुझे लगता है कि इसको लेकर भविष्य के दौरा कार्यक्रम में काम किया जाना चाहिए. इससे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को मजबूती मिलेगी." बता दें, भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तीन से पांच टेस्ट मैच की सीरीज का आयोजन करते हैं जबकि बाकी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में अमूमन दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलते हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की नियमों के अनुसार सीरीज कम से कम दो टेस्ट मैच की होनी चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd Test: दक्षिण अफ्रीकी कप्तान के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

Advertisement

यह भी पढ़ें: ICC Awards 2023: सूर्यकुमार यादव 'T20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर' की रेस में सबसे आगे, इन खिलाड़ियों से टक्कर

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया
Topics mentioned in this article