बाबर आजम की इंग्लिश का हर कोई बनाता है मजाक, आज जान लें उनका क्या है एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

Babar Azam Educational Qualifications: रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबर आजम ने केवल कक्षा आठवीं तक ही पढ़ाई की है. यह शिक्षा उन्हें लाहौर स्थित अली एजुकेशन सिस्टम से प्राप्त हुई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

Babar Azam Educational Qualifications: इसमें कोई दो राय नहीं है कि पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम मौजूदा समय के होनहार बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्होंने बेहद ही कम समय में क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा नाम कमाया है. यही वजह है कि उनके चाहने वालों की एक लंबी तादाद है. बाबर को केवल पाकिस्तान के ही क्रिकेटप्रेमी नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग पसंद करते हैं. हालांकि, उनकी टूटी-फूटी इंग्लिश की वजह से आए दिन लोग उनका मजाक भी बनाते रहते हैं. ऐसे में बात करें 29 वर्षीय स्टार बल्लेबाज के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में तो बताया जाता है कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं की है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबर आजम ने केवल कक्षा आठवीं तक ही पढ़ाई की है. यह शिक्षा उन्हें लाहौर स्थित अली एजुकेशन सिस्टम से प्राप्त की है. हालांकि, स्टार बल्लेबाज के बारे में यह भी बताया जाता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में दस्तक देने के बाद उन्होंने शिक्षा की महत्ता को समझा और बाद में अमेरिका स्थित प्रसिद्ध हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एक्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम में बिजेनस ऑफ एंटरटेनमेंट मीडिया और स्पोर्ट्स में आगे की पढाई की.

मौजूदा समय में बाबर आजम पाकिस्तान क्रिकेट टीम की व्हाइट बॉल क्रिकेट में अगुवाई कर रहे हैं. इसके अलावा वह तीनों फॉर्मेट में ग्रीन टीम के अहम सदस्य हैं.

Advertisement

इंटरनेशनल लेवल पर बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए अबतक कुल 292 मुकाबलों में शिरकत की है. इस बीच उनके बल्ले से 52 टेस्ट मैच की 94 पारियों में 45.86 की औसत से 3898 रन निकले हैं. 

Advertisement

इसके अलावा उन्होंने 117 वनडे मैच की 114 पारियों में 56.72 की औसत से 5729 और टी20 की 116 पारियों में 41.04 की औसत से 4145 रन बनाए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर के नाम 31 शतक और 94 अर्धशतक दर्ज है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 'सुपर ओवर' में सुंदर और सूर्या का कमाल, कुछ इस तरह चारो खाने चित हो गई श्रीलंका, VIDEO

Advertisement
Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article