...और फिर एमएस धोनी ने खड़गपुर में 6000-7000 रुपये प्रतिदिन कमाना शुरू कर दिया

एक बार फिर साल 2002 में उनके खड़गपुर (Kharagpur) के दौर में लौटते हैं, जब एमएस (MS Dhoni) बतौर टीटी नौकरी कर रहे थे. यहां धोनी को हर महीने करीब साढ़े तीन हजार रुपये मिल रहे थे, जो घर भेजने और अपने खर्च के लिए कम पड़ते थे. एमएस शुरू से ही बाइकों और अच्छे कपड़े पहनने के शौकीन थे.

...और फिर एमएस धोनी ने खड़गपुर में 6000-7000 रुपये प्रतिदिन कमाना शुरू कर दिया

एमएस धोनी की फाइल फोटो

खास बातें

  • जरूरत के समय माही को मिला बड़ा सहारा
  • हेलीकॉप्टर में यहीं से पैदा हुआ भरोसा
  • रातों-रात बढ़ गई धोनी की मांग
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को संन्यास लिए हुए करीब एक हफ्ते से ज्यादा हो गया है, लेकिन क्रिकेटप्रेमियों और फैंस और मीडिया के बीच माही चर्चा का विषय बने हुए हैं. माही से जुड़े किस्सों, उनके रिकॉर्ड, हेलीकॉप्टर शॉट और तमाम पहलुओं की चर्चा अभी भी हो रही है और आगे भी कई दिन होगी क्योंकि धोनी, धोनी है!! हम भी आपको एमएस (MS Dhoni) से जुड़े किस्से बता रहे हैं. और एक बार फिर साल 2002 में उनके खड़गपुर के दौर में लौटते हैं, जब एमएस (MS Dhoni) बतौर टीटी नौकरी कर रहे थे. यहां धोनी को हर महीने करीब साढ़े तीन हजार रुपये मिल रहे थे, जो घर भेजने और अपने खर्च के लिए कम पड़ते थे. एमएस शुरू से ही बाइकों और अच्छे कपड़े पहनने के शौकीन थे. ऐसे में माही के साथ कुछ ऐसा घटित हुआ कि उससे न केवल एमएस की क्रिकेट बदल गई, बल्कि उनकी कमाई भी बढ़ गई. 

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसा हाल हुआ एमएस धोनी का, जब बल्ला निर्माता कंपनी की पत्नी ने नहीं पहचाना

दरअसल खड़गपुर में उन दिनों टेनिस-बॉल क्रिकेट हुआ करती थी. मई-जून में इसका बोल-बाला हुआ करता था और साल भर कोई न कोई टूर्नामेंट चलता रहता था. इसमें खिलाड़ियों की क्षमता के हिसाब से पैसा मिला करता था. और एक बार एमएस का टेनिस बॉल टूर्नामेंट से परिचय हुआ, तो देखते दी देखते एमएस सबसे मंहगे खिलाड़ी बन गए. वास्तव में अगर, एमएस के हेलीकॉप्टर शॉट का विकास हुआ, तो उसमें टेनिस बॉल टूर्नामेंट का बड़ा योगदान रहा और इस क्रिकेट से उनकी बल्लेबाजी पर सकारात्मक असर पड़ा


यह भी पढ़ें: आरपी सिंह ने किया उस घटना का खुलासा, जब एहसास हुआ कि एमएस स्पेशल प्लेयर हैं

खड़गपुर में एमएस के साथ कई साल खेल चुके उनके पूर्व साथी ने बताया कि टेनिस बॉल टूर्नामेंट में 10-12 ओवर के मैच होते थे. और एमएस इन मैचों के मैच विनर थे. हर टीम एमएस को अपनी तरफ से खिलाना चाहती थी. उन्होंने बताया कि धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे. शुरुआत में उन्हें प्रति मैच 600-700 रुपये मिलते थे, लेकिन जल्द ही ऐसा समय आया, जब वह एक मैच तक 1500 रुपये लेने लगे. इस पूर्व साथी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि धोनी शारीरिक और फिटनेस के लिहाज से बाकियों से कहीं आगे थे और वह दिन में चार-पांच मैच खेलते थे और सीजन में वह हर दिन टेनिस बाल से छह-सात हजार रुपये रोज कमा रहे थे और इस अतिरिक्त कमाई से एमएस को बहुत ज्यादा मदद मिली. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट कोहली ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.