शर्मनाक! टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के 3 सबसे छोटे स्कोर

3 Lowest Total of Indian Team: टेस्ट क्रिकेट में भारत अ सबसे छोटा स्कोर 36 रनों का है, जो टीम ने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भारतीय टीम

3 Lowest Total of Indian Team: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया का हाल बेहाल है. बेंगलुरु में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने महज 34 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए हैं. पंत ही अब उम्मीद की किरण बनकर मैदान में टिके हुए हैं. अगर वह भी आउट होते हैं तो भारतीय टीम एक बार फिर से कम स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड बना लेगी.

बात करें टेस्ट क्रिकेट में अबतक किन 3 मौकों पर भारतीय टीम सबसे कम स्कोर पर आउट हुई है, तो वो कुछ इस प्रकार है- 

एडिलेड में 36 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया  

साल 2020 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. टूर्नामेंट का एक मुकाबला एडिलेड में खेला गया. जहां ब्लू टीम पहली पारी में 244 रन बनाने में कामयाब हुई थी. वहीं विपक्षी टीम अपनी पहली पारी में महज 191 रनों पर ढेर हो गई. पहली पारी के आधार पर 53 रन की बढ़त हासिल करने वाली ब्लू टीम से फैंस को उम्मीद जग गई थी कि वह एडिलेड में अपना परचम लहराएंगे, लेकिन जब बल्लेबाजी शुरू हुई तो भारतीय बल्लेबाज कंगारू गेंदबाजों के समाने महज 36 रनों पर ढेर हो गए. आखिरी के बल्लेबाज शमी चोटिल होने की वजह से रिटायर्ड हर्ट हुए थे. टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह सबसे छोटा स्कोर है.

Advertisement

लॉर्ड्स में 42 रन ही बना पाई थी भारत 

साल 1974 में भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में एक रोमांचक मुकाबला खेला गया था. जहां ब्लू टीम को पारी और 285 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. पहली पारी में इंग्लैंड ने 629 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. वहीं ब्लू टीम अपनी पहली पारी में 302 रन बनाने में कामयाब हुई थी. जिसके बाद विपक्षी टीम ने भारत को फॉलोऑन खेलने के लिए निमंत्रण दिया. इस बार ब्लू टीम का हाल और खराब रहा और पूरी टीम 42 रनों पर सिमट गई. 

Advertisement

58 रन पर भी सिमट चुकी है टीम इंडिया 

यही नहीं भारतीय टीम 58 रन पर भी सिमट चुकी है. 1947 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. जहां मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी 382/8 रन पर घोषित कर दी थी. उसके बाद बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी ब्लू टीम महज 58 रनों पर सिमट गई. दूसरी पारी में भी फॉलोऑन खेलते हुए भारतीय टीम का प्रदर्शन खराब रहा और टीम 98 रन पर आउट हो गई.

Advertisement

यह भी पढ़ें- VIDEO: मैट हैनरी को सबक सिखाने चले थे सरफराज खान, लेकिन डेव्हन कॉनवे ने एक हाथ से कर दिया उनका खेल

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi ने ऐसे बदला गेम, Haryana के नतीजों ने खेल कर दिया | Nayab Singh Saini | Rahul Gandhi
Topics mentioned in this article