Advertisement

दिल्ली आबकारी नीति मामला : ED ने शराब कारोबारी को मनी लॉन्डरिंग के आरोप में गिरफ्तार किया

शराब व्यवसायी एवं ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमनदीप ढल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में ED ने गिरफ्तार किया

Advertisement
Read Time: 20 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शराब व्यवसायी एवं ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमनदीप ढल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ढल को पूछताछ के बाद बुधवार रात धनशोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत हिरासत में ले लिया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में ढल को बृहस्पतिवार को पांच दिन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया.

Advertisement

आरोपी को अदालत में पेश किया गया था और उसकी हिरासत का आग्रह किया गया था जिसके बाद विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने आरोपी को एजेंसी की हिरासत में भेज दिया.

ईडी ने अदालत को बताया कि बड़ी साजिश और पैसे के लेन-देन का पता लगाने के लिए ढल का अन्य आरोपियों से आमना-सामना कराया जाना है.

ईडी ने अदालत से कहा, ‘‘अमनदीप ढल ने अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर साजिश रची थी और वह आबकारी नीति बनाने में सक्रिय रूप से शामिल था. ढल आम आदमी पार्टी (आप) को रिश्वत पहुंचाने का जरिया बना था.''

एजेंसी ने कहा, ‘‘इस तरह के कृत्यों से, 7.68 करोड़ रुपये की कमाई हुई और ढल ने इस राशि के हस्तांतरण और छिपाने में भूमिका निभाई.'' इसने दावा किया कि ढल के पास 31 मई, 2021 को दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 का मसौदा था जबकि यह नीति उस वर्ष जुलाई में आबकारी विभाग द्वारा वेबसाइट पर जारी की गई थी.

Advertisement

एजेंसी ने हिरासत का अनुरोध करते हुए दावा किया कि उसने अक्टूबर, 2022 के बाद से ढल से लगभग 10-11 बार पूछताछ की, लेकिन वह ‘‘जांच में सहयोग नहीं कर रहा.''

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) के पदाधिकारी विजय नायर, मनोज राय, अमनदीप ढल और समीर महेंद्रू वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति बनाने और उसे लागू करने में सक्रिय रूप से शामिल थे.

Advertisement

ईडी का धन शोधन मामला सीबीआई की प्राथमिकी पर ही आधारित है.प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में अब तक दो आरोपपत्र दायर कर चुका है और ढल सहित कुल 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है.

वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति पिछले साल अगस्त में रद्द कर दी गई थी. बाद में दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने सीबीआई से सरकारी अधिकारियों, नौकरशाहों और शराब व्यापारियों द्वारा की गई कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच करने को कहा था.

Advertisement

इस मामले में सीबीआई ने रविवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था.

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 2024 Results: Congress के राज्यसभा सांसद Imran Pratapgadhi से Lok Sabha रुझानों को लेकर बातचीत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: