UP में ऐसे खुलेंगे पहली से 8वीं तक के स्कूल, सरकार ने बताया- कैसे शुरू होंगी कक्षाएं

यूपी में कक्षा 1 से लेकर 8 तक के सभी स्कूलों को खोले जाने को लेकर सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी है. बता दें, 6-8 तक के स्कूल 10 फरवरी से और 1-5 तक के स्कूल 1 मार्च से खोले जाएंगे.पढ़ें डिटेल्स.

UP में ऐसे खुलेंगे पहली से 8वीं तक के स्कूल, सरकार ने बताया- कैसे शुरू होंगी कक्षाएं

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के बीच उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 10 फरवरी से और कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल 1 मार्च से फिर से खुलेंगे.ऐसे में सरकार ने स्कूल खोले जाने को लेकर सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है. गाइडलाइंस के मुताबिक, हर कक्षा में एक दिन में 50 फीसदी छात्र ही मौजूद रहेंगे. इसके अलावा अलग-अलग दिन अलग-अलग क्लास के छात्र स्कूल जाएंगे.

बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश के अनुसार, कक्षाएं अब के लिए सप्ताह में केवल दो बार आयोजित की जाएंगी और केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह द्वारा कक्षा एक से आठ तक का टाइमटेबल घोषित कर दिया है. स्कूल के अधिकारियों को कक्षाओं का संचालन करते समय COVID-19 रोकथाम के उपाय करने के लिए कहा गया है.

स्कूलों में छात्रों को मिड डे भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें, सभी स्कूलों को अभिभावकों से अपनी कक्षाओं में फिर से आने के लिए छात्रों को अपने माता-पिता से लिखित सहमति पत्र (written consent letter) लिखवाना होगा.

यदि कोई छात्र ऐसा नहीं करता है तो उसे स्कूल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. माता-पिता को छात्र की पूरी स्वास्थ्य स्थिति बतानी होगी, इसी के साथ यदि उन्होंने कोई नेशनल और इंटरनेशनल यात्रा की हो तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी देनी होगी.

आपको बता दें, पिछले साल उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में मार्च से कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे. यूपी सरकार का कहना है कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, कक्षाओं को साफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि थर्मल स्कैनिंग, फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सभी स्कूलों में सुनिश्चित की गई है. राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल 19 अक्टूबर को फिर से खुल गए थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com