450 से अधिक विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा करा चुके हैं या फिर इसकी योजना बना रहे हैं : UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 450 से अधिक विश्वविद्यालयों ने ऑलाइन या ऑफलाइन तरीके से अंतिम वर्ष की परीक्षा ली हैं अथवा लेने की योजना बना रहे हैं.

450 से अधिक विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा करा चुके हैं या फिर इसकी योजना बना रहे हैं : UGC

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 450 से अधिक विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अंतिम वर्ष की परीक्षा (Final Year Exams 2020) ली है अथवा लेने की योजना बना रहे हैं. उच्च शिक्षा नियमाक की ओर यह बात ऐसे समय में कही गई है जब कई राज्यों द्वारा कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का विरोध करने की बात सामने आई है. आयोग ने विश्वविद्यालयों से परीक्षा आयोजित करने को लेकर स्थिति की रिपोर्ट मांगी है. 

यूजीसी (UGC) ने एक बयान में कहा कि उसे 640 विश्वविद्यालयों से प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है जिसमें 120 मानद्, 229 निजी विश्वविद्यालय, 40 केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा 251 राज्य विश्वविद्यालय शामिल हैं. इसमें कहा गया है कि 182 विश्वविद्यालयों ने पहले ही ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा ली हैं, जबकि 234 विश्वविद्यालय अगस्त या सितंबर में परीक्षा लेने की योजना बना रहे हैं.

 38 विश्वविद्यालय संबंधित विधिक परिषद के निर्देशों के अनुरूप परीक्षा लेने की योजना बना रहे हैं. आयोग ने कहा कि कुल 177 विश्वविद्यालयों को अभी परीक्षा आयोजित करने को लेकर फैसला करना है. यूजीसी ने कहा कि 2019-20 से अब तक स्थापित होने वाले 27 निजी विश्वविद्यालयों के मामले में पहला बैच अभी अंतिम वर्ष की परीक्षा देने का पात्र नहीं हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) ने गुरुवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों (Universities) में अंतिम सेमेस्टर (Last Semester) और अंतिम वर्ष (Final Year) की परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है. यूपी सरकार द्वारा यह फैसला राज्यभर में बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए लिया गया है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)