मेहनत तो रंग लाएगी ही, लेकिन एक अच्छा 'लीडर' बनने के लिए ये 5 क्वालिटीज भी हैं जरूरी

मेहनत तो रंग लाएगी ही, लेकिन एक अच्छा 'लीडर' बनने के लिए ये 5 क्वालिटीज भी हैं जरूरी

नई दिल्ली:

अपने काम में टॉप पर रहना किसे नहीं पसंद होता है, लेकिन टॉप पर आने के लिए मशक्कत भी जमकर करनी पड़ती है. अगर आप भी लीडर बनना चाहते हैं तो सिर्फ कड़ी मेहनत से काम नहीं चलने वाला है. इसके लिए आपको कई अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देना होगा. जानिए एक बेहतर लीडर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए...

खुद को रखें तैयार
हमेशा नए काम के अनुसार खुद को ढालना और नए आइडियाज के साथ काम करना एक लीडरशिप क्वालिटी मानी जाती है. अगर आपके अंदर भी चैलेंजेस एक्सेप्ट करने की शक्ति है तो आप भी एक लीडर बन सकते हैं. एक अच्छा लीडर हमेशा टीम से पहले खुद चैलेंजेस के लिए तैयार रहता है. एक अच्छा लीडर वही होता है, जोकि टीम पर किसी भी काम को लेकर कोई भी प्रॉब्लम नहीं आने देता.

साथ खड़े रहें
एक बेहतर लीडर वो होता है जो अपनी टीम को मोटीवेट करता है और मुश्किल से मुश्किल टारगेट को हासिल कर लेने का भरोसा दिलाता है. अगर आपको भी एक सक्सेसफुल लीडर बनना है तो इसके लिए आपको टीम के हर एक मेंबर के साथ में खड़े रहना चाहिए और उसे प्रोत्साहित करते रहना चाहिए. इससे टीम का आप पर विश्वास मजबूत होता है.

टाइम मैनेजमेंट
लीडर बनने के लिए आपको टाइम मैनेज करना आना चाहिए. लीडर को अपनी ऑफिशियल और पर्सनल लाइफ को कितना टाइम देना है, उसे इस बात का पता होना चाहिए. क्योंकि अगर टीम का लीडर ही 100 परसेंट नहीं दे पाएगा  तो जाहिर सी बात है इसका टीम पर बुरा असर ही पड़ेगा.

हमेशा सीखते रहें
जीवन में आगे बढ़ना है तो हमेशा सीखते रहना बेहद जरूरी है. ये बात एक अच्छे लीडर पर भी लागू होती है. बेस्ट लीडर बनना है तो इसके लिए हमेशा अपने टेक्निकल और प्रोफेशनल्स स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते रहना चाहिए. इसका सीधा फायदा आपको अपने काम और टीम को सही तरीके से लीड करने में मिलेगा.

रिलेशनशिप
अगर आपके अंदर नए रिलेशन बनाने और पुराने रिलेशंस को सही ढंग से मैनेज करने की काबिलियत है तो ये आपके लीडर बनने की दिशा में मदद कर सकता है. एक अच्छे लीडर के टीम के सभी जूनियर और सीनियर कर्मचारियों से अच्छे संबंध होने जरूरी है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com